February 22, 2024

लखनऊ-कानपुर राजमार्ग पर नादरगंज औद्योगिक क्षेत्र में 40 एकड़ भूमि पर एक आईटी हब बनने जा रहा है। यूपी सरकार ने शनिवार को घोषणा की कि सुविधा स्थापित करने का खाका तैयार किया गया है

हब को तीन भागों में विभाजित किया जाएगा – आईटी पार्क, बिजनेस पार्क और अंतर्राष्ट्रीय इन्क्यूबेशन सुविधा केंद्र। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में एकीकृत सुविधा की योजना बनाई जा रही है



इससे पहले, योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ को देश के कृत्रिम बुद्धिमत्ता शहर के रूप में आकार देने के लिए प्रतिबद्ध किया था और आगामी आईटी हब उस दिशा में एक कदम आगे है।

आईटी हब में छह मंजिला आईटी पार्क होगा जो 11.47 एकड़ क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा, जबकि बिजनेस पार्क 7.4 एकड़ में बनेगा और इन्क्यूबेशन सेंटर 6.9 एकड़ में स्थापित किया जाएगा।

शेष क्षेत्र का उपयोग बुनियादी ढांचे, सामान्य सुविधाएं, हरित स्थान और सड़कें स्थापित करने के लिए किया जाएगा। परियोजना के ब्लूप्रिंट के अनुसार सड़कें सुविधा के भीतर लगभग 6 एकड़ भूमि लेंगी.

white robot toy on black background

परियोजना को क्रियान्वित और क्रियान्वित करने वाले सलाहकार को शॉर्टलिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और कंपनी की भूमिका विश्व स्तरीय सुविधाएं और नवीनतम बुनियादी ढांचा प्रदान करना होगा।

राज्य सरकार इनक्यूबेशन सेंटर में तैयार होने वाले स्नातकों को सलाह देने, नियुक्त करने और उनकी देखरेख के लिए प्रमुख आईटी कंपनियों और उद्योग जगत के नेताओं के साथ गठजोड़ करेगी।

सुविधा के भीतर पांच विंग गठित किए जाएंगे जो महिला उद्यमिता, कौशल और ज्ञान विकास, प्रोटोटाइपिंग, अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहित करेंगे और उभरती प्रौद्योगिकियों को सीखेंगे।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day