July 14, 2024
guy fawkes mask and red flower on hand

Photo by Pixabay on <a href="https://www.pexels.com/photo/guy-fawkes-mask-and-red-flower-on-hand-38275/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

इंटरनेट और सोशल मीडिया का लोगों को कई तरह से फायदा होता है. इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए लोग अपने आवाज को बड़ी आबादी तक पहुंचा पाते हैं. इतना ही नहीं कई लोग अपने आसपास हो रही दिक्कतों को भी पब्लिक डोमेन में आसानी से उठा पाते हैं. सोशल मीडिया का फायदा लोगों को ही नहीं मिल रहा है, बल्कि स्कैमर्स भी इन प्लेटफॉर्म्स पर अपना टार्गेट खोजते हैं.

लोगों की गलती से उन्हें अपना शिकार मिलता है. कुछ ऐसा ही मुंबई में एक महिला के साथ हुआ है. महिला की एक गलती की वजह से स्कैमर्स ने उनके साथ 64 हजार रुपये का स्कैम किया है. आइए जानते हैं पूरा मामला.



क्या है पूरा मामला?

दरअसल, पीड़िता अपने RAC टिकट की अपडेट जानना चाहती थी और इसके लिए उन्होंने ट्विटर पर IRCTC को टैग करके ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने अपना मोबाइल नंबर और टिकट की डिटेल्स शेयर की थी.

एमएन मीणा ने IRCTC की वेबसाइट से 14 जनवरी के लिए तीन टिकट बुक किए थे. हालांकि, उनके टिकट RAC हो गए. उन्होंने अपने टिकट की इंक्वायरी के लिए अपना नंबर और ट्रेन टिकट IRCTC को ट्वीट किया था. उनकी इस गलती का फायदा स्कैमर्स ने उठाया और उनके साथ ठगी की.

2 रुपये की पेमेंट करने में कटे 64 हजार

ट्वीट करने के कुछ देर बाद एमएन मीणा को स्कैमर्स की ओर से कॉल आई. स्कैमर्स ने खुद को IRCTC का कस्टमर सपोर्ट एक्जीक्यूटिव बताया. ठग ने RAC टिकट कन्फर्म करने में मदद करने की बात कही.

इसके बाद उस शख्स ने महिला के फोन पर एक लिंक भेजा और उनसे सभी डिटेल्स को भरने के लिए कहा. इसके साथ ही स्कैमर ने उनसे दो रुपये के ट्रांजेक्शन करने के लिए भी कहा. पीड़िता ने वैसा ही किया, जैसा स्कैमर ने उन्हें करने के लिए कहा था. प्रॉसेस फॉलो करते ही उनके अकाउंट से 64,011 रुपये के ट्रांजेक्शन का मैसेज आया.

जब महिला को इस धोखाधड़ी का एहसास हुआ, तो वो पुलिस के पास गई. विले पार्ले पुलिस ने मामले को दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है. पुलिस के मुताबिक, महिला ने धोखाधड़ी की जानकारी होने के बाद उस नंबर पर कई बार कॉल भी की, लेकिन नंबर ऑफ आ रहा था|

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day