July 12, 2024

आजकल लोग ऑफिस की काम की वजह से लगातार 8-9 घंटे बैठे ही रह जाते है। जो आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपको कई परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप लंबे समय तक सीटिंग जॉब करते हैं तो इससे शरीर की कोशिकाएं कमजोर होती हैं और इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है। इसके अलावा भी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

 आजकल काम के प्रेशर के कारण लोग कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। इस तरह आप काम तो पूरा कर लेते हैं, लेकिन एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठने से दिल की बामरी का खतरा बढ़ जाता है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि एक ही जगह पर ज्यादा समय बैठने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।



एक्सपर्ट का कहना है कि हर घंटे में कम से कम 5-10 मिनट के लिए आपको जरूर उठना चाहिए और अपने मसल्स को स्ट्रेच करना चाहिए। अगर आप काफी समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, तो दिल की बीमारी के साथ-

साथ कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, एक ही जगह पर लगातार बैठने से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर

ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठे रहने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। शारीरिक गतिविधि की कमी और ब्लड सर्कुलेशन की कमी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। यह हार्ट अटैक होने का मुख्य कारण है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें और कोशिश करें कि एक समय पर ज्यादा देर एक ही स्थान पर न बैठें, बीच-बीच में वॉक करें। इससे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगा साथ ही दिल की बीमारी का खतरा कम होगा।

एथेरोस्‍क्लेरोसिस का खतरा

एथेरोस्‍क्लेरोसिस में आपकी शरीर की नसें सिकुड़ जाती है, इसकी वजह से नसों में ब्लड का प्रवाह रुक जाता है। इसे एथरोस्‍क्लेरोटिक कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज भी कहते हैं जिसके कारण हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा रहता है।

मोटापे का खतरा

लंबे समय तक बैठे रहने से कैलोरीज कम बर्न होती है। जिससे वजन बढ़ सकता है। अधिक वजन बढ़ने से दिल पर अधिक प्रेशर पड़ता है। इसके साथ ही हाई कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज का खतरा भी रहता है। इसलिए नियमित व्यायाम और लगातार बैठने के इंटरवेल को कम करके आप वजन को नियंत्रित रख सकते हैं, जिससे कई बीमारियों से आप बच सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

PK_Newsdesk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day