April 16, 2024
person holding iphone showing social networks folder

Photo by Tracy Le Blanc on <a href="https://www.pexels.com/photo/person-holding-iphone-showing-social-networks-folder-607812/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

स्मार्टफोन इन दिनों सिर्फ कॉलिंग के लिए नहीं बल्कि कई सारी अन्य चीजों के लिए यूज हो रहा है। हम फोन पर बहुत सारी पर्सनल जानकारी, डेटा और गैलरी स्टोर करते हैं जिसे खोने का जोखिम हम नहीं उठा सकते। यदि आप अपने पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को बेचना चाहते हैं, तो आपके लिए ये बातें जानना बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसलिए अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने से पहले जरूर कर लें ये काम: 

अपने डेटा का बैकअप ले लें 
यह पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है जो आपको अपने स्मार्टफोन को बेचने की तैयारी करते समय उठाना चाहिए। महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों, फ़ोटो, कांटेक्ट डिटेल्स और यहां तक ​​कि व्हाट्सऐप चैट का भी बैकअप ले लें। इस प्रक्रिया में Google बहुत मददगार हो सकता है। इसके लिए https://contacts.google.com/ पर जाकर अपने संपर्कों को सेव रखने के लिए अपने जीमेल खाते को सिंक करें। आप Google फ़ोटो का उपयोग करके फ़ोटो का बैकअप ले सकते हैं।



डिवाइस से जुड़े सभी अकाउंट से लोगआउट हो जाएं 
आपके द्वारा बेचे जा रहे स्मार्टफ़ोन से सभी लिंक किए गए अकाउंट से लोगआउट हो जाएं। इसमें गूगल अकाउंट, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट, व्हाट्सएप अकाउंट और सोशल मीडिया प्रोफाइल शामिल होंगे।

माइक्रोएसडी कार्ड और सिम कार्ड निकालें
अपने स्मार्टफोन को बेचने की जल्दी में, सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड को किसी भी डिवाइस से हटाना न भूलें। इसे लगाकर अगर आपने फ़ोन को फ़ैक्टरी रीसेट किया तो आपका सारा डेटा मिट जाएगा।

फ़ैक्टरी डेटा रीसेट करें
अपने डेटा का बैकअप लेने के बाद, अपने स्मार्टफ़ोन पर फ़ैक्टरी डेटा रीसेट करें। यह आपके फोन की रैम और स्टोरेज को मिटा देगा, और इसे अगले मालिक के उपयोग के लिए तैयार कर देगा।

सभी एक्सेसरीज को इकट्ठा करें और स्मार्टफोन बॉक्स में डाल दें
अपने फोन को एक साफ कपड़े से पोंछें और उसके सभी सामान जैसे चार्जिंग केबल, एडॉप्टर और अन्य को इकट्ठा करें। उन्हें ओरिजिनल बॉक्स में डालें। अब आप अपना पुराना स्मार्टफोन बेचने के लिए तैयार करें।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day