February 27, 2024

Image credit : NASA

हमारे सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रहों में से दो – शुक्र और बृहस्पति – ने बुधवार की रात को दुनिया भर के आसमान को रोशन कर दिया क्योंकि उन्होंने दुर्लभ संयोजन बनाया, जहां दोनों ग्रहों के बीच की दूरी “एक की चौड़ाई से छोटी” थी- कनिष्ठा ।

दुर्लभ खगोलीय घटनाओं में से एक ने दुनिया भर के आकाशीय दर्शकों को प्रसन्न किया क्योंकि वे पृथ्वी से देखे गए अपनी कक्षा में घूमते हुए एक-दूसरे को ओवरलैप करते हुए दिखाई दिए। दोनों ग्रह एक दूसरे से लगभग आधा डिग्री के भीतर थे। हालाँकि, वे अंतरिक्ष के निर्वात में लाखों किलोमीटर दूर हैं।



शुक्र और बृहस्पति चमकते हुए आसमान में दिखाई दे रहे हैं क्योंकि वे अभी कुछ समय के लिए और फरवरी के मध्य से करीब आ रहे हैं। दोनों ग्रह चंद्रमा के साथ संरेखित थे और तब से एक-दूसरे के करीब आ रहे थे।

मंत्रमुग्ध कर देने वाले संयोजन को देखकर आकाश के दर्शक दंग रह गए और उनमें से कई लुभावनी तस्वीरें लेने में कामयाब रहे।

ग्रह संयुग्मन क्या होता है?

ग्रह उन जगहों पर नग्न आंखों से दिखाई दे रहे थे जहां आसमान साफ ​​था। दोनों ग्रह 1 मार्च और उसके एक दिन बाद युति में होंगे और 2 मार्च के बाद वे एक-दूसरे से अलग होकर अपनी यात्रा शुरू करेंगे।

युति या ग्रहों का मिलन दो ग्रहों को पृथ्वी के रात्रि आकाश में एक साथ निकट दिखाई देता है। मीलों दूर होने के बावजूद, ग्रह अपने संरेखण के कारण रात्रि आकाश में एक ही स्थान पर कब्जा करते प्रतीत होते हैं।

आगे क्या होगा?

नासा के अनुसार, ग्रह के बीच संयोजन अक्सर सौर मंडल में होता है क्योंकि, “ग्रह सूर्य के चारों ओर लगभग एक ही विमान – अण्डाकार विमान – में परिक्रमा करते हैं और इस तरह हमारे आकाश में समान पथ का पता लगाते हैं।”

इसके बाद शुक्र बृहस्पति से ऊपर उठ जाएगा और 3 मार्च को यह संभल जाएगा क्योंकि बृहस्पति की ऊंचाई आसमान में कम होने लगती है। बृहस्पति 11 मार्च तक गायब हो जाएगा क्योंकि यह सूर्य की चकाचौंध में डूब जाएगा। नासा ने कहा कि बृहस्पति पश्चिम की ओर खिसकता हुआ दिखाई देगा, जबकि चमकीला शुक्र दूसरी दिशा में धीरे-धीरे चलता हुआ प्रतीत होगा|

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day