May 21, 2024
teeth, mouth, dental-887338.jpg

Teeth Cavity: दांतों में असल में काले कीड़े नहीं लगते बल्कि छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें अक्सर दांतों के कीड़े कहा जाता है. इनमें सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं जिससे वक्त के साथ दांत कमजोर होकर गिरने लगते हैं.

boy, child, happy-1854308.jpg

इन कैविटीज (Cavities) से जितनी जल्दी हो सके छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो यह बाकी दांतों को भी खराब कर सकते हैं. असल में बहुत ज्यादा मीठा खाने से दांतों में बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने लगते हैं जिनसे टूथ कैविटी (Tooth Cavity) होती है. यह बैक्टीरिया प्लाक के रूप में भी नजर आता है और दांत की ऊपरी परत (Teeth Enamel) को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानें, ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो इस कैविटी को दूर करने यानी दांतों के इन कीड़ों को भगाने में मदद करते हैं. 



अंडे का छिलका 

egg, shell, eggshell-4002016.jpg

आपने इस नुस्खे के बारे में पहले नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए. अंडे के छिलके (Eggshell) में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है जो दांतों के नष्ट हुए इनेमल को फिर से खनिज देने का काम करता है, यह सड़े हुए हिस्से को हटाने में भी सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए अंडे के छिलकों को साफ करके उबालें और पीस लें. अब इसमें बेकिंग सोडा और नारियल तेल (Coconut Oil) मिलाकर इस मिश्रण को टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें.

हर्बल पाउडर 

tea, teabag, teas-1252000.jpg

इस हर्बल पाउडर (Herbal Powder) को तैयार करना बेहद आसान है और यह दांतों के साथ-साथ मसूड़ों से खून (Gum Bleeding) बहने की दिक्कत को भी दूर करता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला, एक चम्मच नीम, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और आधा चम्मच ही लौंग का पाउडर मिलाएं और मिक्स कर लें. इस हर्बल पाउडर से रोजाना अपने दांतों को ब्रश करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा. 

नारियल तेल 

coconut oil, oil, white-2536043.jpg

दांतों के कीड़े दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) करने पर दांतों का प्लाक, बैक्टीरिया, सड़न और मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है. ऑयल पुलिंग का मतलब होता है मुंह में नारियल तेल डालकर 5 से 10 मिनट तक घूमाना और थूक देना. ध्यान रहे कि आप इस नारियल तेल को निगलें ना. यह कैविटीज (Cavities) को दूर करने के सबसे दमदार नुस्खों में से एक है.  

Disclaimer :

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Poori Khabar इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day