June 20, 2024

1: अपनी त्वचा का ख्याल रखें

सर्दियों में फटी और रूखी त्वचा परेशान कर सकती है। ठंड के मौसम में त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिसमें खुजली और शुष्कता होती है, साथ ही एड़ियाँ फट जाती हैं और होंठ भी फट जाते हैं। ढेर सारा पानी पीने और एक अच्छे मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से आपको इस समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है। उत्कृष्ट परिणामों के लिए इन मॉइस्चराइजर क्रीम और कोल्ड क्रीम को नियमित रूप से लगाना चाहिए। आपकी त्वचा की बनावट को बनाए रखने के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या बहुत महत्वपूर्ण है। पर्याप्त जलयोजन, शीतकालीन क्रीम और मॉइस्चराइजिंग बहुत जरूरी है।  



2: नियमित व्यायाम करें

सर्दी के दिनों में कई लोगों को सुस्ती महसूस होती है। इन दिनों अपनी व्यायाम योजनाओं पर टिके रहना बहुत चुनौतीपूर्ण है, लेकिन सक्रिय और गर्म रहने के कई अन्य तरीके भी हैं। सर्दियों के दौरान व्यायाम की दिनचर्या बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको गर्म रहने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और मौसमी फ्लू और सर्दी से लड़ने में सहायता करता है। आप एक फिटनेस क्लास में शामिल हो सकते हैं, वजन उठा सकते हैं, या एक साधारण नृत्य कर सकते हैं जो कुछ कैलोरी कम करने में मदद कर सकता है। व्यायाम कार्यक्रम का सबसे महत्वपूर्ण घटक कुछ ऐसा ढूंढना है जिसका आप आनंद लेते हैं। यदि आप आनंद ले रहे हैं, तो आपके व्यायाम से जुड़े रहने की अधिक संभावना होगी।

3: खूब सारा प्रोटीन खाएं
खुद को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ पूरे दिन आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। प्रोटीन ऊतकों, हड्डियों के निर्माण में मदद करते हैं और शरीर के चयापचय को भी बढ़ावा देते हैं। भरपूर मात्रा में मांस, पोल्ट्री भोजन, डेयरी उत्पाद, नट्स और बीज खाने से आपको सर्दियों में प्रोटीन मिल सकता है और यह आपको गर्म भी रख सकता है।  

4: आहार में ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें  

ओमेगा-3 स्वस्थ फैटी एसिड हैं जो विभिन्न स्रोतों, विशेषकर मछलियों और पौधों में पाए जाते हैं। ये स्वस्थ वसा आंखों के अच्छे स्वास्थ्य, त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और सूजन-रोधी के रूप में काम करते हैं। यह सर्दियों में जोड़ों के दर्द और जोड़ों की अकड़न को कम करता है। ये सर्दियों में आपकी त्वचा को कोमलता भी प्रदान करते हैं।

5: अधिक फाइबर खाएं

घुलनशील फाइबर आमतौर पर फलों, अनाजों, सब्जियों, नट्स और बीजों में पाए जाते हैं जो आपकी पाचन समस्याओं के लिए बहुत मददगार होते हैं, खासकर सर्दियों में। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है जो मोटापे को रोकता है। ये आहार फाइबर आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए उत्कृष्ट हैं।  

6: आहार से कार्ब्स कम करें
हां, सर्दियों में कार्ब्स आपके शरीर के लिए जरूरी हैं लेकिन कुछ सीमा तक। ठंड का मौसम आपकी कार्ब खाने की लालसा और आरामदायक भोजन को उत्तेजित करता है। क्यों? क्योंकि यह स्वादिष्ट भोजन सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है जो आपको खुश करता है और आपकी लालसा को बढ़ाता है। कार्ब्स और मीठा खाने से मोटापा और अन्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।


7: फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करें

फल और सब्जियाँ विभिन्न विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं। वे आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपको विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। पालक, केल, संतरा, गाजर आदि सभी स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जिनका आप सर्दियों में आनंद ले सकते हैं। प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि विटामिन सी, जिंक और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ, सर्दियों में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इन सुरक्षात्मक बाधाओं के बिना, आपका शरीर सर्दियों की बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो सकता है।  

8: रोज सुबह तुलसी और शहद

सर्दियों के दिनों में खांसी और सर्दी होने का खतरा रहता है, ऐसे में तुलसी और शहद आपको फिट रखने में मदद करते हैं। अगर आपके घर में तुलसी का पेड़ है तो रोज सुबह तुलसी का एक पत्ता लें और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें। यह सामान्य सर्दी को दूर रखने का एक आजमाया हुआ और परखा हुआ तरीका है।

9: गहरी नींद

सर्दियों का महीना उत्तम मौसम प्रदान करता है जिसमें आप अधिक समय तक सो सकते हैं। एक औसत वयस्क को प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। सर्दियों के दिनों में, आप खुद को स्वस्थ और गर्म रखने के लिए अपनी नींद के पैटर्न को बदल सकते हैं। उचित मात्रा में नींद शरीर को सर्दी से लड़ने और सर्दियों में पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद करती है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, स्वस्थ जल, कैलोरी को बनाए रखने और तनाव हार्मोन को खत्म करने में मदद करता है।

10. हाइजीन बनाए रखें
सही हाइजीन का पालन करना जैसे साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना, आंख, नाक और मुंह को छूने से बचना। यह सब आदतें बैक्टीरिया और कीटाणुओं से खुद को बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसके अलावा कोविड – 19 का जोखिम भी अभी टला नहीं है, तो इन सभी बातों का खास ख्याल रखें।

Disclaimer None of the advice given  is to be considered as medical advice. Please do not make any changes to your lifestyle or diet without discussing it with your doctor.

Vijay Laxmi Rai

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day