July 19, 2024

Mohammed Zubair Arrested: ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने (Hurting Religious Sentiments) के आरोप में गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस ने उन्हें आईपीसी की धारा 153/295 के तहत गिरफ्तार किया है. 

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार किया है. जुबैर के खिलाफ आईपीसी की धारा 153a/295a के तहत मामला दर्ज था, उसी मामले की जांच के चलते आज जुबैर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. पुलिस ने दावा किया है कि पर्याप्त सबूतों के आधार पर जुबैर को गिरफ्तार किया गया है. जुबैर को अदालत में पेश कर पुलिस रिमांड की मांग की जाएगी. 



क्या कहा दिल्ली पुलिस ने

दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया कि मोहम्मद जुबैर की तरफ से एक विशेष धार्मिक समुदाय के खिलाफ पोस्ट की गई तस्वीर और कहे गए शब्द अत्यधिक उत्तेजक हैं और जानबूझकर किए गए हैं, जो लोगों में नफरत फैलाने के लिए पर्याप्त हैं. इससे सार्वजनिक शांति बनाए रखने में मुश्किल हो सकती है. इन्हीं पोस्ट के आधार पर उपरोक्त मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस पर एफआईआर की कॉपी नहीं देने का लगाया आरोप 

विपक्ष के अनुसार मामले को लेकर मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) को कोई नोटिस नहीं दिया गया था. जिन धाराओं में उन्हें गिरफ्तार किया गया है उनमें नोटिस देने का प्रावधान है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. कई बार विनती करने के बाद भी एफआईआर की कॉपी नहीं दी गई. 

कांग्रेस ने किया गिरफ्तारी का विरोध

इस मामले को लेकर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं. कांग्रेस सांसद व तेलंगाना कांग्रेस के प्रभारी मणिकम टैगोर (Manickam Tagore) ने ट्वीट कर लिखा, “2014 के बाद भारत की कुछ तथ्य-जांच संस्थाएं, विशेष रूप से ऑल्ट न्यूज़, गलत सूचना और झूठ से भरे हुए राजनीतिक वातावरण में सच बताने के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा कर रहे हैं. वे झूठ का पर्दाफाश करते हैं. अब इसके सह संस्थापक को शाह की दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जुबैर को गिरफ्तार करना दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की एक बड़ी भूल है. उसे तत्काल रिहा किया जाना चाहिए. 

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

जुबैर की गिरफ्तारी पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी ट्वीट कर लिखा कि, “बीजेपी की नफरत, कट्टरता और झूठ को उजागर करने वाला हर शख्स उनके लिए खतरा है. सत्य की एक आवाज को गिरफ्तार करने से एक हजार और पैदा होंगे. अत्याचार पर सत्य की हमेशा विजय होती है, डरो मत.”

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day