June 21, 2024
earthquake, crack, cracked-5730256.jpg

Earthquake in Afghanistan Pakistan: भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाकिस्तान आज सुबह भूकंप से दहल गया | मिली जानकारी के मुताबिक, ये झटके 6.1 तीव्रता के थे. फिलहाल भूकंप की वजह से हुए नुकसान की साफ जानकारी सामने नहीं आई है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था.

पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने भी अनुभव किये थे झटके

पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटके इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस किये गए . सोशल मीडिया पर भी लोग भूकंप ख़बरों से भरने लगा | कई लोगों ने पोस्ट किया कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड तक महसूस हुए थे.



इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप का हल्का असर देखने को मिला था. तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे. ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद,स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस किये गए थे |

क्या थी भूकंप की तीव्रता

अभी तक भूकंप की अधिकमत तीव्रता तय नहीं हो पाई है| हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है. इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप कहलाता है जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं. 4.5 की तीव्रता का भूकंप घरों को क्षतिग्रस्त कर सकता है.

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day