July 19, 2024
closed hanged on door

Photo by Kaique Rocha on <a href="https://www.pexels.com/photo/closed-hanged-on-door-331985/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

चीन के कई शहर अब तक के कोरोना के सबसे भयानक दौर से गुजर रहे हैं।  बीजिंग में अस्पतालों में संक्रमितों की भारी भीड़ देखी जा रही है। यहां  उसी तरह के हालात हैं जैसा भारत में डेल्टा वैरिएंट के कारण आई लहर के दौरान देखा जा गया था।

अगर आपको लगता है कि कोरोना महामारी खत्म हो गई है तो सावधान, कई देशों में संक्रमण एक बार फिर से तेज रफ्तार पकड़ता हुआ दिख रहा है। चीन में कोरोना के कारण हालात बदतर होते जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के कई शहर अब तक के कोरोना के सबसे भयानक दौर से गुजर रहे हैं। चीन के शहर बीजिंग में अस्पतालों में संक्रमितों की भारी भीड़ देखी जा रही है, यहां कोविड के कारण मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है।



हालांकि आरोप लग रहे हैं कि चीन ने दो सप्ताह तक संक्रमण से किसी की मौत की सूचना नहीं दी है। रिपोर्टस के मुताबिक फिलहाल चीन में उसी तरह के हालात हैं जैसा भारत में डेल्टा वैरिएंट के कारण आई लहर के दौरान देखा जा गया था।

चीन में प्रतिबंधों को हटाना पड़ा भारी

वैश्विक स्तर पर कोरोना महामारी पर काम कर रहे स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एक समय कम होते कोरोना के मामलों को देखते हुए चीन ने सभी प्रतिबंधों को लगभग खत्म कर दिया था, जिसके बाद से अचानक यहां संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है। हालात काफी गंभीर हो गए हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग के श्मशाम घरों में अंतिम संस्कार के लिए भारी भीड़ हो रही है। दाह संस्कार के लिए कोविड की मौत को प्राथमिकता दी जा रही है।

चीन में कोरोना के बिगड़ते हालात के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ नीतियों में किए गए अनावश्यक रूप से बदलाव को प्रमुख कारण मान रहे हैं। चीन ने पिछले हफ्ते एसिम्टोमैटिक मामलों की जांच और इससे जुड़े प्रतिबंधों पर रोक लगा दी थी, जिसके कारण संक्रमण बड़े पैमाने पर फैल गया है। इसके अलावा चीन ने आरटीपीसीआर जांच को भी बंद करके रैपिड एंटीजन किट के उपयोग को बढ़ा दिया था, जिसके कारण संक्रमण की पुख्ता जानकारी नहीं मिल पा रही है।

अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की लापरवाही ने संक्रमण के जोखिम को बढ़ा दिया जिससे इतने बुरे हालात देखे जा रहे हैं।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day