February 29, 2024
photo of supernova in galaxy

Photo by Alex Andrews on <a href="https://www.pexels.com/photo/photo-of-supernova-in-galaxy-3805983/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

पृथ्‍वी के करीब क्षुद्रग्रह समय-समय पर गुजरते रहते हैं। कभी-कभी ये क्षुद्रग्रह पृथ्‍वी के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। हाल मे नासा वैज्ञानिको ने पृथ्वी की ओर एक विशाल क्षुद्रग्रह के बढ़ने का समाचार दिया है| अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह 16 मई को सुबह 2.48 बजे पृथ्‍वी ग्रह के करीब पहुंच जाएगा। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि यदि यह अंतरिक्ष चट्टान अगर पृथ्वी से टकराती है तो भारी नुकसान कर सकती है। लेकिन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की माने तो यह हमसे करीब 25 लाख मील की दूरी से गुज़रेगा।

नासा ने कहा कि यह क्षुद्रग्रह 1,608 फीट चौड़ा है। इसकी तुलना में न्यूयार्क की प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग 1,454 फीट की गई है। यह एफिल टावर से भी बड़ा है और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी इसके सामने बहुत छोटी है। इस विशाल अंतरिक्ष राक क्षुद्रग्रह को 388945 (2008 TZ3) कहा जा रहा है। यह पहली बार नहीं है, जब क्षुद्रग्रह 388945 हमारे इतनी पास आ रहा है। इससे पहले क्षुद्रग्रह मई 2020 में भी पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरा था। अगली बार 2024 और 2163 में फिर आएगा।



क्‍या होते हैं एस्‍टेरॉयड या क्षुद्रग्रह

brown and black galaxy with stars
Photo by Jeremy Müller on Pexels.com

कई बार अंतरिक्ष मे अन्य ग्रहों के अवशेष, जो विशाल, अनंत अंतरिक्ष में घूमते रहते हैं। दशकों से वैज्ञानिक चेतावनी देते आये हैं कि इनमे से कुछ विशाल अंतरिक्ष चट्टानें पृथ्वी के लिए खतरनाक हैं। इसलिए नासा समेत दुनिया की कई और अंतरिक्ष एजेंसियां ​​​​इन संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रहों से पृथ्वी की रक्षा करने की योजना तैयार कर रही हैं।

इस योजना के एक भाग के रूप में नासा ने हाल ही में अपना (DART) मिशन लांच किया। इसका उद्देश्य अपने पथ से पृथ्वी की ओर जाने वाले क्षुद्रग्रह को अलग करना है। इसका मतलब यह है कि इसे रास्ते से हटाने के उद्देश्य से डार्ट शिल्प क्षुद्रग्रह से टकराएगा।

मई 2024 में पृथ्वी के करीब से गुजरेगा

इससे पहले यह क्षुद्रग्रह मई 2020 में पृथ्वी के बहुत करीब से गुज़रा , करीब 1.7 मिलियन मील की दूरी पर था। यह अंतरिक्ष चट्टान नियमित रूप से पृथ्वी से हर दो साल में गुज़रती है । अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्य की परिक्रमा करते समय क्षुद्रग्रह गुज़रता है। अगली बार यह मई 2024 में पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। मई 2163 में इस बार फिर से क्षुद्रग्रह उतना ही करीब आ जाएगा।

संभावित रूप से खतरनाक का यह है पैमाना

यदि कोई क्षुद्रग्रह 4.65 मिलियन मील के भीतर आता है और एक निश्चित आकार से अधिक है, तो इस पर नज़र रखने वाले अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा इसे संभावित रूप से खतरनाक माना जाता है। हालांकि यह एक बड़ी दूरी लग सकता है, लेकिन अंतरिक्ष के संदर्भ में ऐसा नहीं है। इसीलिए, नासा ने इसे निकट दृष्टिकोण के रूप में चिह्नित किया है।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day