May 21, 2024

आधार किसी व्यक्ति के लिए पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आधार के लिए आवेदन करने वाले भारत के निवासियों को एक अद्वितीय आधार नंबर जारी किया जाता है। आधार नंबर, जो किसी व्यक्ति को जारी किया जाता है, 12 अंकों का एक यादृच्छिक नंबर होता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सरकारी प्राधिकरण है जो आधार जारी करता है। सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने और किसी व्यक्ति की न्यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त करने के बाद आधार जारी किया जाता है।

किसी व्यक्ति का आधार नंबर दोबारा किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता। इस प्रकार, कोई डुप्लिकेट आधार नंबर नहीं हो सकता क्योंकि यह व्यक्तिगत बायोमेट्रिक्स से जुड़ा हुआ है। यूआईडीएआई ने निवासियों की सुविधा के लिए समय-समय पर आधार के विभिन्न रूप जैसे आधार पत्र, एमआधार और ईआधार पेश किए हैं।



यूआईडीएआई द्वारा पेश किया गया आधार का नवीनतम रूप आधार पीवीसी कार्ड है। यूआईडीएआई ने पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्डों पर आधार पुनर्मुद्रण की अनुमति दी है, जिसे व्यक्ति यूआईडीएआई वेबसाइट पर आवेदन करके/अनुरोध करके प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्रकार का आधार चुन सकता है। आधार के सभी रूपों को एक फॉर्म को दूसरे पर प्राथमिकता दिए बिना पहचान के प्रमाण के रूप में मान्यता दी जाती है।

आधार पीवीसी कार्ड की सुरक्षा विशेषताएं

Secure QR Code
Micro text
Issue Date and Print Date
Embossed Aadhaar Logo
Hologram
Guilloche Pattern
Ghost image

Benefits Of The Aadhaar PVC Card

नवीनतम आधार पीवीसी कार्ड के कई फायदे हैं। चूंकि यह एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड के आकार का है, इसलिए लंबे आधार पत्र के मुकाबले कोई व्यक्ति इसे आसानी से वॉलेट के अंदर ले जा सकता है। इसमें जेब के आकार की परिवर्तनशीलता है। यह सुरक्षित, संरक्षित, ले जाने में सुविधाजनक और टिकाऊ है। इसे ऑफ़लाइन भी तुरंत सत्यापित किया जा सकता है. इसमें एक तस्वीर के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड है और इसमें कई सुरक्षा विशेषताएं हैं।

आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for PVC Card?

नया आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। ऑनलाइन ऑर्डर करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है –

Step 1: आधिकारिक आधार वेबसाइट पर जाएं और ‘माई आधार’ टैब के तहत ‘ऑर्डर आधार पीवीसी’ पर क्लिक करें।

Step 2: अपना ‘आधार नंबर’ या ‘वर्चुअल आईडी’ नंबर या ‘ईआईडी’ नंबर दर्ज करें। ‘सुरक्षा कोड’ दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ या ‘टीओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें। अपने मोबाइल पर टाइम-बेस्ड-वन-टाइम-पासवर्ड (TOTP) प्राप्त करने के लिए ‘Send TOTP’ पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। ‘नियम एवं शर्तें’ बॉक्स चुनें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

नोट: आप ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो ‘मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है’ बॉक्स पर टिक करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ या ‘टीओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें।

Step 3: आपके आधार विवरण का पूर्वावलोकन आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। विवरण सत्यापित करें और ‘भुगतान करें’ बटन पर क्लिक करें।

ध्यान दें: यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो आपके आधार विवरण का पूर्वावलोकन उपलब्ध नहीं है|

Step 4: भुगतान विकल्प चुनें। क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान के लिए ‘कार्ड्स (क्रेडिट/डेबिट)’ पर क्लिक करें। अपने नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान के लिए ‘नेट बैंकिंग’ पर क्लिक करें। UPI सिस्टम के माध्यम से भुगतान के लिए ‘UPI’ पर क्लिक करें। आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के लिए देय राशि 50 रुपये है।

Step 5: आपकी भुगतान रसीद तैयार हो गई है। आप ‘भुगतान रसीद डाउनलोड करें’ बटन पर क्लिक करके रसीद को पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं।

यूआईडीएआई अनुरोध/आदेश प्राप्त होने के पांच कार्य दिवसों के भीतर आधार पीवीसी कार्ड डाक विभाग को सौंप देगा, और इसे व्यक्ति को स्पीड पोस्ट द्वारा भेजा जाएगा।

अपने आवेदन की स्थिति कैसे जांचें? How To Check The Status Of Your Application?

अपने आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर देने के बाद, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं –

Step 1: आधिकारिक आधार वेबसाइट पर जाएं और ‘माई आधार’ टैब के तहत ‘आधार पीवीसी कार्ड स्थिति जांचें’ पर क्लिक करें।

Step 2: अपना ‘आधार नंबर’ और ‘सुरक्षा कोड’ दर्ज करें। ‘ओटीपी भेजें’ या ‘टीओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें। अपने मोबाइल पर टाइम-बेस्ड-वन-टाइम-पासवर्ड (TOTP) प्राप्त करने के लिए ‘Send TOTP’ पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। ‘नियम एवं शर्तें’ बॉक्स चुनें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

नोट: यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो ‘मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है’ बॉक्स पर टिक करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ या ‘टीओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें।

Step 3: आपके अनुरोध का ‘एसआरएन नंबर’ और ‘स्थिति’ प्रदर्शित होती है। आप ‘डाउनलोड पावती पर्ची’ बटन पर क्लिक करके पावती पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार के विभिन्न रूप क्या हैं?

यूआईडीएआई द्वारा आधार के चार अलग-अलग रूप जारी किए गए हैं। वे आधार पत्र, ई-आधार, एम-आधार और आधार पीवीसी कार्ड हैं। आधार पत्र एक कागज-आधारित लैमिनेटेड पत्र है जो नए नामांकन या अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट के मामले में निवासियों को भेजा जाता है।

ई-आधार आधार का इलेक्ट्रॉनिक रूप है जिसे निवासियों द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। mAadhaar आधार का डिजिटल रूप है जिसे मोबाइल फोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है। आधार पीवीसी कार्ड जेब के आकार का आधार है जो ले जाने में आसान और टिकाऊ है। आधार के इन सभी चार रूपों को एक को दूसरे पर प्राथमिकता दिए बिना पहचान के प्रमाण के रूप में मान्यता दी गई है।

आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त होने में कितने दिन लगेंगे?

आधिकारिक आधार वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, यूआईडीएआई अनुरोध प्राप्त होने के पांच कार्य दिवसों के भीतर डाक विभाग (डीओपी) को भौतिक आधार पीवीसी कार्ड देगा। इसमें वह तारीख शामिल नहीं है जिस दिन आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के लिए अनुरोध किया गया है। इसके बाद इसे डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा के माध्यम से व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा। DoP स्टेटस ट्रैक सर्विसेज का उपयोग करके आधार पीवीसी कार्ड की डिलीवरी स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है।

आधार पीवीसी कार्ड के लिए क्या शुल्क देना होगा?

आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, जिसमें जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क शामिल है। आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करते समय भुगतान ऑनलाइन किया जाता है।

यदि मेरे पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है तो क्या मैं आधार पीवीसी कार्ड के लिए अनुरोध कर सकता हूं?

हाँ। आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करते समय, एक विकल्प दिया गया है ‘मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है’। यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो इस बॉक्स को चेक करें और अपना गैर-पंजीकृत/वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें। आपको अपने गैर-पंजीकृत/वैकल्पिक मोबाइल नंबर पर ओपीटी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करें और आवेदन प्रक्रिया जारी रखें।

एसआरएन नंबर क्या है?

एसआरएन एक 28 अंकों का सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) है जो आधार पीवीसी कार्ड के लिए अनुरोध करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद उत्पन्न होता है। आप अपनी भुगतान रसीद पर एसआरएन देख सकते हैं। यह हर बार आपके द्वारा अनुरोध करने पर उत्पन्न होता है, भले ही भुगतान सफल हो या नहीं। यह आपके अनुरोध/आवेदन की स्थिति की जाँच के समय भी प्रदर्शित किया जाता है।

क्या मैं आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने से पहले विवरण बदल सकता हूँ?

हाँ। जब आप आधार पीवीसी कार्ड जारी करने के लिए अनुरोध करते हैं, तो आपके विवरण के साथ आपके आधार पीवीसी कार्ड का पूर्वावलोकन प्रदर्शित किया जाएगा। पूर्वावलोकन प्रदर्शित होता है बशर्ते आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत हो। यदि विवरण में कोई बदलाव है, तो आप ‘रद्द करें’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं और वापस जा सकते हैं। आप स्थायी नामांकन केंद्र या एसएसयूपी पोर्टल पर जाकर अपने आधार पत्र या आधार कार्ड पर विवरण बदल सकते हैं। विवरण में बदलाव के बाद आप आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day