April 20, 2024

Pan Card Benefit पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट हैं। आईटीआर फाइल करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है। पैन कार्ड केवल रिटर्न फाइल करने के लिए ही नहीं अपितु कई और कामों के लिए भी जरूरी होता है। कई काम बिना पैन कार्ड के नहीं हो पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड किन कामों के लिए अनिवार्य है।

परमानेंट अकाउंट नंबर (Pan Card) का इस्तेमाल आईटीआर फाइल करने के लिए किया जाता है। यह कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। आज के समय में यह बहुत जरूरी दस्तावेज है। कई जगह इसका इस्तेमाल आईडी-प्रूफ के तौर पर किया जाता है। इसके अलावा कई काम बिना पैन कार्ड के बगैर नहीं हो सकता है।



पैन कार्ड ना होने पर कई सरकारी काम अटक भी जाते हैं। आइए, जानते हैं कि पैन कार्ड किन कामों के लिए जरूरी होता है।

50,000 रुपये से ज्यादा डिपॉजिट करने पर

बैंक अकाउंट ओपन करते समय भी हमें पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा अगर हम बैंक अकाउंट में एक साथ 50 हजार रुपये डिपॉजिट करते हैं तब भी हमें पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है। अगर होटल में भी 50,000 रुपये से ज्यादा का बिल आता है तब भी हमें पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है।

ज्वेलरी खरीदने पर

वैवाहिक उत्सव (शादी-सगाई) में हमें लाखों की ज्वेलरी खरीदनी होती है। अगर आप एक साथ 2 लाख रुपये से ज्यादा कीमत के गहने खरीदते हैं तब भी आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है।

कार या कोई गाड़ी खरीदने पर

अगर आप इस फेस्टिव सीजन गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास पैन कार्ड का होना अनिवार्य है। 5 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की गाड़ी खरीदने पर आपको कई डॉक्यूमेंट देने होते हैं। आपको पैन कार्ड भी देना होता है। इसके अलावा गाड़ी बेचते समय भी गाड़ी के दस्तावेज के साथ केवाईसी और पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने पर

भारत में 5 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाली प्रॉपर्टी खरीदने पर पैन कार्ड का होना अनिवार्य है। इसके अलावा प्रॉपर्टी बेचने पर भी पैन कार्ड की जरूरत होती है। प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने के लिए सेल्स डीड (Sales Deed) तैयार करना होता है। इसके लिए पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है।

शेयर मार्केट में निवेश

शेयर बाजार में 50 हजार रुपये से ज्यादा निवेश पर भी पैन कार्ड की जानकारी देनी जरूरी है। शेयर बाजार में डीमैट अकाउंट (Demat Account) के जरिये निवेश किया जाता है। सेबी (SEBI) ने डीमैट अकाउंट को ओपन करने के लिए ओरिजिनल पैन कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया है।

लोन के लिए आवेदन

अगर आप कोई लोन लेने का सोच रहे हैं तो आपको लोन के आवेदन के साथ पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मनी लॉन्डरिंग को रोकने के लिए सभी बैंकों को निर्देश दिया कि बड़े ट्रांजेक्शन में ग्राहकों से पैन नंबर की जानकारी लेना अनिवार्य है।

फॉरेन करेंसी एक्सचेंज

आप विदेश घूमने जा रहे हैं तो फॉरेन करेंसी खरीदने के लिए आप भारतीय करेंसी को एक्सचेंज करते हैं। करेंसी को एक्सचेंज करने के लिए भी आपको पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है। इसके अलावा फॉरेन एक्सचेंज में हो रही इनकम या फिर ट्रांजेक्शन में भी पैन कार्ड की जानकारी देनी होती है।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day