June 21, 2024

Rakhine Youths Philanthropic Association in Sittwe के एक नेता के अनुसार, तेज हवाओं ने लगभग 20,000 लोगों में से 700 से अधिक को घायल कर दिया, जो सितवे टाउनशिप के ऊंचे इलाकों जैसे कि मठों, पैगोडा और स्कूलों में मजबूत इमारतों में आश्रय ले रहे थे।म्यांमार के मौसम विभाग ने कहा कि 209 किमी/घंटा (130 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ मोचा ने सितवे टाउनशिप के पास लैंडफॉल बनाया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार की सुबह तक यह अपनी गंभीर स्थिति से नीचे आ गया था और जमीन पर लगातार कमजोर हो रहा था।



गौर तलब बात ये है कि जो भी तस्वीर सामने आयी है तबाही की मंज़र साफ़ बयां कर रही है तेज़ हवाओं ने कई सेल फोन टावरों को तोड़ दिया, जिसकी वजह से संचार कट गया । संचार टूटने से पहले स्थानीय मीडिया द्वारा लिए गए वीडियो और फोटो से वह की तबाही साफ़ पता चलती है , सड़को पैर मिलो गहरा पानी एक सैलाब आ गया है , घरो के छत गायब है , कई इमारत उखड गए है ।

एक Monastry ढहनें से १३ लोगो के मौत की खबर भी आयी है , Khaung Doke Kar नमक गांव में कई रोहिंगिया मुस्लिम परिवार रहते थे उनकी वहा से भी 41 लोगो की दुखद मौत की खबर आयी है |

Myanmar’s Military Information Office ने कहा कि तूफान ने Sittwe, Kyakpyu and Gwa townships में घरों, बिजली के बुनियादी ढांचे, मोबाइल फोन मस्तूलों, नावों और लैम्पपोस्ट को नुकसान पहुंचाया है, तूफान ने देश के सबसे बड़े शहर यांगून से लगभग 260 मील (418 किमी) दक्षिण-पश्चिम में Cocoa Island पर sports facilities की छतें गिरा दीं।

Vijay Laxmi Rai

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day