July 17, 2024
close up photo of coconut tree

Photo by Suparerg Suksai on <a href="https://www.pexels.com/photo/close-up-photo-of-coconut-tree-1030320/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत कई हिस्सों में तड़के से बारिश हो रही है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। गौरतलब है कि पिछले दो तीन दिनों से शाम को आंधी और बूंदाबांदी तो हो रही थी। लेकिन सोमवार अहले सुबह अचानक आसमान में काले बादल घिर आए और बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी।

मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। जिसमें पश्चिमी विक्षोभ के कारण 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की बारिश का पूर्वानुमान की गई थी। बारिश का असर विमान परिचालन पर भी पड़ा। खराब मौसम के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ानों का परिचालन भी प्रभावित हुआ।



इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। यूपी के कई इलाकों में प्री मानसून की बारिश हो रही है। इन इलाकों में मौसम विभाग ने 24 मई तक बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी ने गरज के साथ रिमझिम बारिश की संभावना जताई है।

वहीं मौसम विभाग ने बिहार के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक आंधी-पानी के साथ ठनके का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इसकी मुख्य वजह पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन का गुजरना है। जिसकी वजह से चक्रवाती दबाव का केंद्र बिहार बना हुआ है।

मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश और आंधी का यलो अलर्ट जारी किया गया है। एक अनुमान के मुताबिक यहां 24 और 25 मई को अधिकतम तापमानों में 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के कई हिस्सों में आज भी तेज बारिश के आसार हैं।

इसके साथ ही तटीय और दक्षिणी कर्नाटक एवं केरल में आज भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, आज के बाद इन इलाकों में बारिश कम होने की संभावना है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश और अगले 2 दिनों के दौरान असम, मेघालय, बंगाल एवं सिक्किम में भी बारिश का पूर्वानुमान है।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day