May 21, 2024
person holding white and blue business paper

Photo by nappy on <a href="https://www.pexels.com/photo/person-holding-white-and-blue-business-paper-936137/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

1. ब्रेकफास्ट ज्वाइंट (Breakfast Joint)

जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक खानपान, व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए, छोटे पैमाने पर
बिज़नेस (Small Scale Business) शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा बिज़नेस है।

इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस (Start-up) के लिए आपके पास बहुत से खाने के विकल्प (Food options) या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की ज़रूरत नहीं है। इसकी शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स (Snacks) भी रखे जा सकते है।



2. जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर (Juice Point) 

pexels-photo-110472.jpeg

जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (Fresh Juice) एक
लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहा है। यही वजह है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business)  के रूप में जगह बनाई है।

3. सिलाई / कढ़ाई (Tailoring/ Embroidery) 

assorted color button pin on brown surface

ये एक और प्रमुख बिज़नेस है जो जीवन की मूलभूत ज़रूरतों से संबंधित है। सिलाई और कढ़ाई (Tailoring and Embroidery) का बिज़नेस स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है। आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और इन लोगों को बुटीक की ओर से ऑर्डर मिलता है। जैसा कि ये बिज़नेस पहले से ही चलता आ रहा है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई – कढ़ाई की बहुत मांग है।

4. ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business)

person holding white ceramci be happy painted mug

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है और ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं। यह साबित हो
चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Small Business) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।तो अब इस तरह के छोटे बिज़नस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों को अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। यही कारण है कि
सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है। ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रूरत होती है। घोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विस जैसे व्यवसायों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन चलाया जा सकता है।

5. ब्लॉगिंग (Blogging)

smiling woman holding black dslr camera

अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट आधारित छोटा बिज़नेस (Small Business)  करना है तो आप ब्लॉगिंग, वी-लॉगिंग (Video Blogging) के ज़रिए बिज़नस कर सकते हैं। यहां दिलचस्प बात ये है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं या किसके बारे में वीडियो बनाते हैं। यहां तक कि बहुत से बड़े कलाकार भी हैं, जो अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तरीका मानते है, जिनमें स्टैंड-अप कॉमेडियन भी शामिल हैं। उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कॉन्टेंट के माध्यम से व्लॉग के दर्शकों या ब्लॉग के पाठकों की संख्या बढ़े। कुछ व्लॉग प्लेटफार्मों के मामले में दर्शकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है. जबकि अधिकांश ब्लॉग के मामले में, गूगल एडसेंस (Google Adsense) के माध्यम से विज्ञापन मिलते हैं।

6. कुकरी क्लासेस (Cookery Classes)

man and woman wearing black and white striped aprons cooking

यदि आप एक कुशल प्रोफेशनल कुक हैं, लेकिन कोई रेस्तरां या फूड ट्रक बिज़नेस (Food Truck Business) शुरू नहीं करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक विकल्प है – कुकरी क्लास (Cookery Class)। यह स्मॉल बिज़नेस (Small Business) भारत में शहरी परिवारों के बीच ज़ोर पकड़ रहा है। ये क्लासेस व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन दोनों रूप में दी जा सकती हैं या एक ब्लॉग भी बनाया जा सकता है जिसमें आप दूसरों को खाना बनाना सिखाते हैं।

7. डे-केयर सेवाएं (Daycare Services)

three toddler eating on white table

भारत में कामकाजी मांओं (Working Mothers) के लिए ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है और इसलिए महिलाओं को शादी के बाद नौकरी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डे-केयर सर्विस (Daycare Service) की मांग बढ़ती जा रही है। इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की ज़रूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाएं और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों के लिए अनुकूल व सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिनभर के लिए वहां छोड़कर जा सकें।

8. डांस सेंटर (Dance Centre)

kids doing ballet

यदि आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर (Choreographer) हैं, तो आप आसानी से किराए पर जगह लेकर एक डांस सेंटर (Dance Centre) शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप जो निवेश करेंगे, वो केवल आपके डांस सेंटर के प्रचार व प्रसार के लिए होगा। यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं, तब भी आप डांस टीचर्स (Dance Teachers) को काम पर रख कर डांस एकेडमी (Dance Academy) चला सकते हैं।

9. फोटोग्राफी (Photography)

man holding dslr camera

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेशा (Professional) बनाने और एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की आवश्यकता होती है। फोटोग्राफी (Photography) उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। इसके लिए एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Photographer) बना देगा।

10. योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor)

woman with arms outstretched against blue sky

योग का ज्ञान और सभी ‘योग आसनों‘ का अभ्यास करने की आदत एक अच्छे योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor) के गुण होते हैं। योग को सभी स्ट्रेस बस्टर तकनीकों से बेहतर माना जाता है और दुनियाभर में इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिला है। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोई निवेश नहीं करना पड़ता है।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day