April 20, 2024

New Rule For Pharmacy: अक्सर बुखार, बदन दर्द आदि को कंट्रोल करने पर अधिकतर लोग पेरिसिटामोल (Paracetamol) ले लेते हैं. इससे दर्द में राहत भी मिलती है. ये ऐसी दवाई है जिसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन इसके साथ एक बड़ी समस्या ये थी कि मेडिकल स्टोर से इसे लेने के लिए आपको डॉक्टर की पर्ची दिखानी पड़ती थी. इस जटिलता की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था.

thermometer on medical pills
Photo by Pixabay on Pexels.com

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसके ज्यादा इस्तेमाल और लोगों की सहूलियत को देखते हुए सरकार अब पेरासिटामोल और आम इस्तेमाल वालीं 15 अन्य मेडिसिन को ओटीसी (OTC) लिस्ट में डालने जा रही है. ओटीसी(OTC) का मतलब है ओवर द काउंटर. आसान शब्दों में कहें तो अब आपको इन दवाइयों को लेने के लिए डॉक्टर की पर्ची दिखाने की जरूरत नहीं होगी.



नोटिफिकेशन जारी

रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालिय की ओर से ड्रग रूल्स 1945 में बदलाव के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ताकि इन 16 दवाओं को कानून के शेड्यूल के (Schedule K) में शामिल किया जा सके. इस परिवर्तन के बाद अब रिटेलर इन दवाओं को बिना डॉक्टर की पर्ची के भी बेच सकेंगे. सरकार ने यह कदम आम इस्तेमाल वाली दवाओं को हर लोगों तक आसानी से उपलब्ध कराने के लिए उठाया है.

पूरी करनी होंगी कुछ शर्तें

यहां यह जानना जरूरी है कि बिना डॉक्टरी पर्ची के इन दवाओं की बिक्री कुछ शर्तों के साथ ही दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन दवालों के केस में इलाज या इस्तेमाल की अधिकतम अवधि 5 दिन से ज्यादा न हो. अगर 5 दिन में मरीज को राहत न महसूस हो तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर सभी स्टेकहोल्डर्स से एक महीने में सुझाव मांगा है.

ये दवाएं मिल सकेंगी बिना पर्ची के

रिपोर्ट की मानें तो पेरासिटामोल के अलावा डायक्लोफेनेक (diclofenac), बंद नाक खोलने वाली दवा (nasal decongestants), एंटी-एलर्जिक (anti-allergics) दवा, एंटीसेप्टिक और डिसइंफेक्टेंट एजेंट, गिंगीवाइटिस के इलाज में काम आने वाला माउथवॉश क्लोरोहेक्साडाइन (Chlorohexidine), खांसी के इलाज में काम आने वाली दवा Dextromethorphan Hydrobromide Lozenges, एंटी बैक्टीरियल एक्नी फॉर्मुलेशन, एंटी फंगल क्रीम, बंद नाक खोलने में काम आने वाली दवा, एनलजेसिक क्रीम फॉर्मुलेशन और एंटी एलर्जी कैप्सूल को आप बिना डॉक्टरी पर्ची के ले सकेंगे|

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day