April 17, 2024
person taking pill

Photo by Polina Tankilevitch on <a href="https://www.pexels.com/photo/person-taking-pill-3873209/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

विटामिन, प्रोटीन, मिनिरल्स, फाइबर आदि पोषक तत्वों से मिलकर हमारा शरीर बना है. यह सभी पोषक तत्व शरीर को सुचारु ढंग से संचालित करने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसमें से किसी की भी कमी हो जाती है तो सेहत बिगड़ जाती है. आजकल तो विटामिन डी की कमी की शिकायत कई लोगो को होती है. जिसके कारण चलने-फिरने में परेशानी शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ ऐसे विटामिन डी खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर लेना चाहिए जिससे उसकी भरपाई हो सके और किसी गंभीर बीमारी की चपेट में ना आएं.

सूरज की रौशनी

विटामिन डी का सबसे पहला श्रोत है सूरज की रोशनी. अगर आपके लिए आसान हो ,आप सुबह की धूप में ज़रूर बैठें. जबकि ठंड के मौसम में दोपहर के समय अगर बैठते हैं तो ज्यादा लाभकारी होगा.



अंडे की ज़र्दी

अंडे की जर्दी भी विटामिन डी का अच्छा विकल्प है. आप इसे ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं. यह विटामिन डी को रिकवर करने में पूरी सहायता करेगा.

अगर मासांहारी हैं तो मछली को डाइट मे करें शामिल

मछली को भी अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन डी की भरपाई कर सकती हैं. विटामिन डी के लिए हेरिंग, टूना, मैकेरल और सैल्मन मछलियों का भी सेवन कर सकते हैं.

दूध, दही, पनीर आदि

डेयरी प्रोडक्ट भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत होते हैं. अपनी डाइट में दही, छाछ, दूध, पनीर, बटर आदि ले सकते हैं.

इसके अलावा आप मीट, संतरा, अनाज, मशरूम, नींबू, गाजर, ब्रोकली, पालक को भी शामिल कीजिए डाइट में अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें( पूरी खबर ) इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day