February 22, 2024
blur chart check up curve

Photo by Pixabay on <a href="https://www.pexels.com/photo/blur-chart-check-up-curve-415779/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

High Blood Pressure एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपकी रक्त वाहिकाओं से बहने वाले रक्त का बल बहुत अधिक होता है, जो अंततः हृदय रोगों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, जब High Blood Pressure से बचने की बात आती है तो स्वस्थ जीवनशैली विकल्प शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।



स्वास्थ्य शरीर एक संतुलित आहार खाने की सलाह देता है जिसमें नमक कम हो, शराब को सीमित करना, नियमित शारीरिक गतिविधि का आनंद लेना, तनाव का प्रबंधन करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, धूम्रपान छोड़ना आदि।

an on treadmill
Photo by William Choquette on Pexels.com

इसके अलावा, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भरपूर पानी पीने से उच्च रक्तचाप भी कम हो सकता है। लेकिन रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? चलो पता करते हैं।

oliolusso.com पर डॉक्टर और एमडी, मोनिका वासरमैन हर दिन आठ गिलास (240 मिली) पीने की सलाह देती हैं।

उसने कहा, “एक समग्र पोषण विशेषज्ञ के रूप में, मैं हमेशा अपने ग्राहकों को सलाह देता हूं कि वे रोजाना आठ गिलास पानी लें और अच्छे कारण के लिए,” जैसा कि मिरर डॉट को.यूके द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

यह बताते हुए कि क्यों, वह आगे कहती हैं, “पानी रक्त को विषहरण (विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों को हटाने) में मदद करता है, जिसमें अतिरिक्त सोडियम भी शामिल है जो उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाता है।”

विशेषज्ञ के अनुसार, क्रैनबेरी जूस एक और पेय है जिसे उच्च रक्तचाप में मदद करने के लिए माना जाता है।

close up of strawberries
Photo by Irita Antonevica on Pexels.com

“क्रैनबेरी का रस विटामिन सी (एक एंटीऑक्सिडेंट) से भरा हुआ है,” डॉ वासरमैन बताते हैं।

“एंटीऑक्सिडेंट सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं। इन सभी का आपके Blood Pressure के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, ”वह आगे कहती हैं।

इसके अलावा, पेय आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है और मुक्त कणों से ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है और हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दुनिया भर में 30-79 वर्ष की आयु के 1.28 बिलियन वयस्कों में High Blood Pressureहै।

crop woman with heart on palms
Photo by Puwadon Sang-ngern on Pexels.com

हालांकि, High Blood Pressure वाले अनुमानित 46% वयस्क इस बात से अनजान हैं कि उनकी स्थिति है। क्यों? क्योंकि जरूरी नहीं कि हाई बीपी के लक्षण ही हों। जब रोग खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है, तभी यह गंभीर हृदय रोगों जैसे दिल का दौरा, दिल की विफलता, एक स्ट्रोक और अधिक के रूप में लक्षण दिखाना शुरू कर देता है। यही एक कारण है कि High Blood Pressure को ‘साइलेंट किलर’ के रूप में भी जाना जाता है।

डब्ल्यूएचओ(WHO) के अनुसार, High Blood Pressure के संशोधित जोखिम कारकों में अस्वास्थ्यकर आहार (अत्यधिक नमक का सेवन, संतृप्त वसा और ट्रांस वसा में उच्च आहार, फलों और सब्जियों का कम सेवन), शारीरिक निष्क्रियता, तंबाकू और शराब का सेवन और अधिक वजन या मोटापा शामिल हैं। .

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के अनुसार गैर-परिवर्तनीय जोखिम कारकों में उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास, 65 वर्ष से अधिक आयु और मधुमेह या गुर्दे की बीमारी जैसी सह-मौजूदा बीमारियां शामिल हैं।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day