May 21, 2024

Sweet fruits for diabetes patients : डायबिटीज के रोगी को कोई भी मीठा फल खाने से पहले काफी सोचना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे 6 फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो मीठे होने पर भी ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाते हैं।

आम (Mango For Diabetes Patients)

food knife fresh fruits
Photo by Pixabay on Pexels.com

रसीला आम खाने में बेहद मीठा होता है लेकिन इससे हमारे ब्लड शुगर लेवल पर कोई बड़ा असर नहीं पड़ता है। हालांकि डायबिटीज को रोगी को आम कम मात्रा में खाना चाहिए। यदि आप शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रोज आधा आम खा सकते हैं।



चीकू (Sapodilla For Diabetes)

brown round fruit on brown woven basket
Photo by Riki Risnandar on Pexels.com

मीठा चीकू डायबिटीज रोगियों के लिए फायदे का काम करता है। इसे खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं बल्कि कंट्रोल रहता है। हालांकि ज्यादा पका हुआ चीकू डायबिटीज को रोगी को नहीं खाना चाहिए।

सेब (Apple For Diabetes Patients)

a close up shot of an apple
Photo by Anna Nekrashevich on Pexels.com

सेब दुनिया भर में खाया जाने वाला सबसे प्रमुख फल है। सेब मीठा होने के बावजूद भी शुगर पेशेंट के लिए कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 40 के आसपास होता है, इसलिए इसे खाने से हमारी ब्लड शुगर नहीं बढ़ती है।

तरबूज (Watermelon For Diabetic Patients)

sliced watermelon on plate
Photo by Lisa Fotios on Pexels.com

तरबूज का सेवन शुगर पेशेंट के लिए अच्छा माना जाता है। मीठा होने के बाद भी तरबूज खाने से हमारा शुगर लेवल नहीं बढ़ता है, क्योंकि तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है। आप डायबिटीज होने पर भी रोज तरबूज खा सकते हैं।

अंगूर (Grapes For Diabetic Patients)

grapes vineyard wine fruit
Photo by Pixabay on Pexels.com

डायबिटीज को रोगी को रोज थोड़ी मात्रा में अंगूर का सेवन करना चाहिए। हल्का मीठा ये फल आपकी मीठे की क्रेविंग को खत्म करता है और शुगर लेवल भी नहीं बढ़ने देता है। अंगूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए मीठा होने पर भी अंगूर शुगर नहीं बढ़ाता है।

किन्नू (Kinnu For Diabetes Patients)

citrus fruit food fruit oranges
Photo by Pixabay on Pexels.com

संतरा का दूसरा रूप किन्नू खाने में मीठा होता है। लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है इसलिए किन्नू ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है। डायबिटीज होने पर भी आप रोज एक किन्नू का सेवन बड़े आराम से कर सकते हैं।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day