July 19, 2024
macro shot of a mosquito on human skin

Photo by Jimmy Chan on <a href="https://www.pexels.com/photo/macro-shot-of-a-mosquito-on-human-skin-12972048/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

देशभर में डेंगू के नए केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अक्टूबर महीने में दिल्ली शहर में डेंगू(Dengue) के 900 से अधिक मामले सामने आए. दिल्ली नगर निगम रिकॉर्ड के मुताबिक इस साल अब तक दर्ज मामले 2017 के बाद सबसे ज्यादा हैं. तब यह आंकड़ा 3272 तक पहुंच गया था.

black mosquito on person s skin
Photo by icon0.com on Pexels.com

दिल्ली-मुंबई से लेकर यूपी-बिहार और मध्य प्रदेश तक इन दिनों देशभर में डेंगू(Dengue) ने कहर बरपा रखा है. राजधानी दिल्ली में तो हालात ऐसे हो गए हैं कि एक सप्ताह के अंदर डेंगू (Dengue) के 304 नए मामले सामने आ चुके हैं. नए केस सामने आने के बाद अब दिल्ली में इस साल 19 अक्टूबर तक डेंगू(Dengue) के कुल 1876 मामले सामने आ चुके हैं.



दिल्ली नगर निगम की पोर्ट के मुताबिक अब तक दर्ज मामलों में 693 सिर्फ सितंबर महीने में दर्ज किए गए हैं. दिल्ली में अक्टूबर महीने में 900 से अधिक मामले सामने आए. दिल्ली नगर निगम के रिकॉर्ड के मुताबिक इस साल अब तक दर्ज मामले 2017 के बाद सबसे ज्यादा हैं. तब यह आंकड़ा 3272 तक पहुंच गया था.

दिल्ली में 2021 में डेंगू(Dengue) के कारण 23 लोगों की जान चली गई थी. हालांकि, इस साल अब तक मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया है. दिल्ली में डेंगू (Dengue)के अलावा मलेरिया के 194 और चिकनगुनिया के 38 मामले दर्ज किए गए हैं.

आखिर क्या है डेंगू(Dengue) और कैसे हो सकता है बचाव

डेंगू(Dengue) के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। मच्छर के द्वारा संचारित होने वाला यह बुखार कभी-कभी घातक भी सिद्ध होता है। इसके तीव्र लक्षण कभी-कभी कुछ समय बाद देखे या महसूस किए जाते हैं, हालांकि यदि इनकी समय पर पहचान कर ली जाये तब इससे बचाव या उपचार करने में मदद भी मिल सकती है। अक्सर डेंगू (Dengue)के लक्षण सामान्य फ्लू या वायरल बुखार से मिलते जुलते लगते हैं, इसलिए निम्न लक्षणों के आधार पर इनकी पहचान कर ली जानी चाहिए और सही पहचान के लिए तुरंत एक ब्लड टेस्ट करवा लेना चाहिए :

सामान्य रूप से देखे जाने वाले डेंगू (Dengue) के लक्षण:

a man looking sick while working with his laptop
Photo by Edward Jenner on Pexels.com
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • शरीर पर पड़ने वाले लाल निशान जो थोड़े समय बाद ठीक होने के बाद पुनः वापस भी आ जाते हैं
  • तेज़ बुखार
  • बहुत तेज़ सिर दर्द
  • आँखों के पीछे दर्द
  • उल्टी आना और चक्कर महसूस होना

यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं तब तुरंत सलाह के लिए डॉक्टर के पास जाएँ और आवश्यक इलाज शुरू करवा दें। केवल एक अच्छा डॉक्टर ही डेंगू (Dengue)से बचाव के हेल्दी उपाय के बारे में आपको बता सकता है। जैसे कहा भी कहा गया है कि उपाय की तुलना में बचाव अधिक अच्छा होता है, तो आइये देखते हैं कि कैसे डेंगू (Dengue)इन्फेक्शन से बचा जा सकता है और इस बीमारी से बचाव करते हुए एक हेल्दी लाइफस्टाल को जिया जा सकता है।

डेंगू(Dengue) से बचाव के उपाय :-

स्वच्छता का ख़ास ख्याल रखें

daily chores of a mother
Photo by Andrea Piacquadio on Pexels.com

अपने रहने की जगह और उसके आस पास के इलाकों में सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं।

पानी को किसी जगह जमा न होने दें:

cute little girl playing with stones on log on shore
Photo by Tatiana Syrikova on Pexels.com

किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू(Dengue) भी फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। मेनहोल, सेप्टिक टैंक, रुकी हुई नालियाँ और कुएं आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें।

मच्छर मारने वाली मशीन, रैकेट, अगरबत्ती और जाली का उपयोग :

मच्छरों से बचाव के लिए सबसे पहले तो जब भी आप घर से बाहर जाएँ मच्छर से बचाव वाली क्रीम का उपयोग करें और सोने से पहले मच्छरदानी को अच्छी तरह से सेट कर लें।

प्रारम्भिक लक्षणों को अनदेखा न करें:

Photo by Edward Jenner on Pexels.com

यदि आप यहाँ बताए गए किसी भी लक्षण को देखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और बताए गए उपचार का निर्देशानुसार पालन करें।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day