July 18, 2024
pexels-photo-3952234.jpeg

Photo by cottonbro studio on <a href="https://www.pexels.com/photo/people-holding-white-paper-with-pandemic-covid19-text-3952234/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

Coronavirus BF 7 Variant in India: देश में कोरोना वायरस का नया वैरियंट BF 7 मिला है. यह वही वैरियंट है जो चीन में आतंक फैला रहा है. इसे ओमिक्रोन का सब वेरिएंट भी माना जा रहा है. चीन इसकी तबाही देखकर दुनियाभर में खौफ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अधिकारियों ने तो यह भी कहना है कि BF 7 कोरोना का अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरियंट है. अब इसकी एंट्री भारत में भी हो गई है. गुजरात के बडोदरा में एक NRI महिला में नए वैरियंट (Coronavirus BF 7 Variant symptoms) के लक्षण पाए गए हैं. इसके अलावा दो और मामले भी सामने आए हैं. आशंका है कि ये दो मरीज भी इस वैरियंट से संक्रमित हैं. हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन खौफ की लहर तो फैल ही रही है. मामले को गंभीरता से लेते हिए सरकार भी एक्शन में आ गई है.

क्या है कोरोना का नया वैरियंट BF 7?

woman wearing face mask

कोरोना के नए वैरियंट BF.7 को ओमिक्रॉन का सब वैरियंट (omicron new variant) कहा जा रहा है. इसका पूरा नाम BA.5.2.1.7 है, जिसे शॉर्ट में BF.7 कह रहे हैं. यह वैरियंट कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन में एक खास म्यूटेशन से बना है. इसका नाम R346T है. सबसे बड़ी समस्या यह है कि इस वैरियंट के खिलाफ वैक्सीन से बनी एंटीबॉडी को भी यह चकमा दे रहा है.



कोरोना के नए वैरियंट BF 7 के लक्षण क्या हैं?

  • संक्रमित व्यक्ति को खांसी, गले में खराश, बुखार, थकावट, नाक बहना और उल्टी आती है
  • कई बार संक्रमित हो चुके शख्स में कोई लक्षण नहीं होता है यानी वो एसिम्टोमेटिक होते हैं
  • कोरोना के नए वैरियंट BF.7 का संक्रमण काल बहुत कम है, यह तेजी से फैलता है
  • यह वैरियंट 1 संक्रमित शख्स के जरिए 10 से 18 लोगों तक तेजी से फैल सकता है

नया वैरियंट चीन में मचा रहा तबाही

person holding covid sign

लंदन की ग्लोबल हेल्थ इंटेलिजेंस कंपनी एयरफिनिटी के मुताबिक चीन में अगर जीरो कोविड पॉलिसी (china zero covid policy) खत्म होती है तो 21 लाख मौतें हो सकती हैं. यही नहीं BF.7 की R0 वैल्यू ज्यादा होने के पीछे चीनियों की कमजोर इम्यूनिटी भी हो सकती है. क्योंकि जीरो कोविड पॉलिसी की वजह से चीन (coronavirus in china) के लोगों में बाकी दुनिया की तरह हर्ड इम्यूनिटी नहीं है. अमेरिकी साइंटिस्ट एरिक फेगल-डिंग ने तो आशंका जताते हुए कहा है कि 90 दिन में चीन की 60% आबादी यानी लगभग 80 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित होंगे.

नए वैरियंट की एंट्री से भारत में एक्शन में सरकार

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार भी एक्शन (central government on corona new variant) में आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया (Dr Mansukh Mandaviya) ने आज यानी बुधवार को देश में कोरोना के मुद्दे पर अधिकारियों और एक्सपर्ट के साथ बैठक भी की.

इसके बाद इससे जुड़े विभाग और संस्थान को अलर्ट करते हुए कहा कि सतर्कता और निगरानी बनाए रखें. हालांकि, चीन समेत अन्य देशों से आने वाली फ्लाइट्स को लेकर किसी तरह की एडवाइजरी नहीं जारी की गई है. लेकिन पहले से किसी बीमारी से जुझ रहे बुजुर्गों को बूस्टर डोज लेने की सलाह दी गई है.

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day