May 21, 2024
four person standing at top of grassy mountain

Photo by Helena Lopes on <a href="https://www.pexels.com/photo/four-person-standing-at-top-of-grassy-mountain-697244/" rel="nofollow">Pexels.com</a>

अगर आपको इस सप्‍ताह बैंकों से जुड़ा कोई काम है तो इसे ऑनलाइन ही निपटाना बेहतर होगा. आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, इस हफ्ते बैंकों 6 दिन कामकाज ठप रहेगा. ऐसे में अगर आपको किसी काम के लिए बैंक की शाखा में जाने की जरूरत है तो पहले छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट देख लें.

रिजर्व बैंक हर वित्‍तवर्ष में बैंकों के लिए छुट्टियों की लिस्‍ट निर्धारित करता है. यह हर राज्‍य के लिए अलग-अलग हो सकती है. आरबीआई बैंकों के लिए ती कैटेगरी में छुट्टियां निर्धारित करता है. इसमें निगोशिएबल इंस्‍ट्रूमेंट्स एक्‍ट हॉलीडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे और बैंक क्‍लोजिंग ऑफ अकाउंट हॉलीडे शामिल हैं. अगर पूरे महीने की बात करें तो अगस्‍त में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बैंकों में कुल 18 दिन की छुट्टियां रहेंगी. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं.



इस सप्‍ताह कब-कब बंद होंगे बैंक
आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, इस सपताह 8, 9, 11, 12, 13 और 14 अगस्‍त को बैंक बंद रहेंगे. इस रक्षाबंधन, मोहर्रम और पैटरियट डे जैसे त्‍योहारों के अलावा शनिवार और रविवार की छुट्टियां पड़ेंगी. ऐसे में देखा जाए तो सिर्फ 10 अगस्‍त यानी बुधवार को ही बैंक शाखाएं खुली रहेंगी और कामकाज होगा.

किस दिन कौन सा त्‍योहार पड़ेगा
8 अगस्‍त को मोहर्रम के मौके पर जम्‍मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
9 अगस्‍त को मोहर्रम के अवसर पर भी अगरतला, अहमदाबाद, आइजल, बेलापुर, बंगलूरू, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्‍ली, पटना, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
11 अगस्‍त को रक्षा बंधन के मौके पर अहमदाबाद, भोपाल, देहरादून, जयपुर और शिमला में बैंक नहीं खुलेंगे.
12 अगस्‍त को कानपुर और लखनऊ क्षेत्र में रक्षाबंधन बनाया जाएगा और इस मौके पर बैंक बंद रहेंगे.
13 अगस्‍त को इम्‍फाल में पैट्रियट डे मनाया जाएगा और इस दिन बैंकों में अवकाश रहेगा.
14 अगस्‍त को रविवार के मौके पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

अगले हफ्ते भी 6 दिन की छुट्टी
15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी.
16 अगस्‍त को पारसी नए साल के उपलक्ष्‍य में बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.
18 अगस्‍त को जन्‍माष्‍टमी के मौके पर भुवनेश्‍वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी.
19 अगस्‍त को जन्‍माष्‍टमी के उपलक्ष्‍य में अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्‍नई, गंगटोक, जयपुर, जम्‍मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग और शिमला में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी.
20 अगस्‍त को हैदराबाद में श्री कृष्‍ण अष्‍टमी के मौके पर बैंकों में कामकाज ठप रहेगा.
21 अगस्‍त को रविवार के दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day