April 20, 2024

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि रूस, अमेरिका के साथ बची इकलौती परमाणु संधि को भी सस्पेंड कर रहा है जो दोनों पक्षों के सामरिक परमाणु हथियारों (Nuclear arsenals) को सीमित करने को लेकर है. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स  के अनुसार ,पुतिन ने यूक्रेन में युद्ध के करीब एक वर्ष बाद रूसी संसद में अपने अहम भाषण के बाद सांसदों से कहा, ” मुझे आज यह घोषणा करने के लिए मजबूर होना कि सामरिक हथियार संधि में रूस अपनी भागीदारी को निलंबित कर रहा है.” नई स्टार्ट  संधि पर प्राग में वर्ष 2010 में दस्‍तखत किए गए थे और यह इसके अगले वर्ष लागू हुई थी.

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से पांच वर्ष के लिए 2021 तक आगे बढ़ाया गया था. यह संधि, अमेरिका और रूस की ओर से तैनात किए जाने वाले सामरिक परमाणु हथियारों की संख्‍या और उन्हें जमीन और पनडुब्बी आधारित मिसाइलों और बमवर्षकों की तैनाती को सीमित करती है.विशेषज्ञों के अनुसार, रूस के पास दुनिया में परमाणु हथियारों का सबसे बड़ा भंडार है, एक अनुमान के अनुसार इसमें करीब 6,000 हथियार हैं. रूस और अमेरिका के पास, कुल मिलाकर दुनिया के लगभग 90% परमाणु हथियार हैं जो दुनिया को कई बार नष्ट करने के लिए पर्याप्त हैं.



PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day