April 20, 2024

कोरोना वायरस ने निश्चित रूप से हम सभी को प्रतिरक्षा के महत्व के बारे में एक सबक सिखाया है। बीमार पड़ना कोई जोखिम नहीं है जिसे आप इन दिनों उठाना चाहते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से आप रातों-रात रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं बना सकते।प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों, अच्छी नींद और व्यायाम के साथ एक सतत आहार आपके शरीर को लंबे समय तक बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत करेगा। अपने आहार में शामिल कर सकते हैं सर्वश्रेष्ठ प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ |
1. पालक

पालक जैसे पत्तेदार साग कैलोरी में कम होते हैं और ठंड को खत्म करने वाले जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए से भरपूर होते हैं।



यह क्या करता है

पालक आंखों की क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, मुँहासे का इलाज करता है, हड्डियों को मजबूत करता है, पाचन में सहायता करता है, हृदय की मदद करता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है।विटामिन ए गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है क्योंकि यह बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है।


2. गाजर

बीटा-कैरोटीन के अलावा जो गाजर को उनकी नारंगी छाया देता है, यह मीठा और कुरकुरे प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला भोजन प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने और संक्रमण से लड़ने वाले विटामिन ए और कैरोटीनॉयड से भरा होता है। विटामिन ए आपकी आंतों और आपके श्वसन तंत्र, पेट और मुंह के ऊतकों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। गाजर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। वयस्कों के लिए 2,000 कैलोरी आहार पर प्रति दिन 25 ग्राम फाइबर की सिफारिश की जाती है।महिलाओं में कैरोटीनॉयड का लगातार संचार अच्छा होता है क्योंकि यह स्तन कैंसर को दूर रखता है।वजन कम करने वाले आहार में यह एक बढ़िया अतिरिक्त है क्योंकि यह कैलोरी का सेवन कम करता है और परिपूर्णता बढ़ाता है। गाजर और आंखों के स्वास्थ्य के बीच संबंध है। गाजर की मदद से आप अपनी रतौंधी को कम कर सकते हैं।

3. अंडे

हमेशा  प्रोटीन को ह्रदय-स्वस्थ स्रोत के रूप में जाना  जाता  हैं , अंडे एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जब आप फ्लू के खिलाफ अपने शरीर को मजबूत करना चाहते हैं। अंडे आयरन और विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक अंडे हैं। वे आपको आवश्यक लगभग हर पोषक तत्व का थोड़ा सा शामिल करते हैं,अंडे खाना एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है, जो स्ट्रोक, हृदय रोग और अन्य कई बीमारियों को कम करता है।अंडे में कोलीन का सबसे अच्छा स्रोत पाया जाता है। एक अंडे में 100 मिलीग्राम से अधिक कोलीन होता है। यह मस्तिष्क में झिल्लियों को मजबूत करने और उनकी संरचना को बनाए रखने में उनकी मदद करने का अभिन्न अंग है। 

4.खट्टे फल

मंदारिन, नीबू, अंगूर, आंवले या नींबू में से अपनी पसंद चुनें। ये लो-कैलोरी इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। विटामिन सी सामान्य सर्दी से लड़ने में मदद करता है और ऊतक निर्माण और मरम्मत में सहायता करता है। खट्टे फल घुलनशील फाइबर के शानदार स्रोत हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और पाचन में सहायता करते हैं।

5. बादाम

दिन में केवल कुछ बादाम फाइबर, कैल्शियम, असंतृप्त वसा, प्रोटीन और विटामिन ई प्रदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं और संभावित रूप से अल्जाइमर भी। बादाम के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें रक्तचाप कम करना, रक्त शर्करा के स्तर को कम करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना शामिल है। , वजन घटाने को बढ़ावा देना और भूख कम करना।

आपके पोषण और कैलोरी की आवश्यकता के आधार पर एक संतुलित आहार प्रतिरक्षा विकास को पूरक बना सकता है। अपने दैनिक आहार में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भोजन को शामिल करने का  प्रयास करें।
खाद्य पदार्थ जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को चोट पहुँचाते हैंअत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मैदा, शक्कर युक्त पेय और जंक फूड का सेवन मोटापे का कारण बनता है।


भोजन और पेय पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है जैसे:

फास्ट फूड
मादक पेय
कैंडी
चिप्स
आइसक्रीम
चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ और पेय

प्रत्येक व्यक्ति के लिए कौन सा आहार योजना और भोजन आदर्श है, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें।

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day