April 20, 2024

हिंदुस्तान में कोरोना एक बार फिर सिर उठाने लगा है. कोविड-19 के मामलों में रोजाना बढ़ते नजर आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामले 1000 के पार चले गए. 130 दिनों में पहली बार है जब एक दिन में इस महामारी की चपेट में आने वालों की संख्या 1,000 के पार गई है.

पिछले सात दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. भारत में शनिवार को 1,071 नए मामले दर्ज किए, जो कि पिछले साल 9 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा हैं.



पिछले सात दिनों (12-18 मार्च के दौरान 4,929) में लगभग 5,000 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो कि इससे पहले के सात दिनों के मुकाबले 85 परसेंट अधिक है. वहीं, पिछले 7 दिनों में इस महामारी से 19 लोगों की मौत हुई है.

देश के कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ा दी है. मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी कर लोगों से कई चीजों को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है. कोरोना को लेकर एक बार फिर देश अलर्ट पर है. बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ने के बाद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

मंत्रालय ने कहा, सांस लेने में कठिनाई, बुखार और 5 दिनों से अधिक समय तक खांसी रहने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें. गंभीर लक्षण या ज्यादा बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह पर पांच दिन रेमेडिसविर देने पर विचार कर सकते हैं. इन दिशानिर्देशों पर जनवरी के महीने में चर्चा की गई थी.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इससे पहले गुरुवार को महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक की राज्य सरकारों को परीक्षण, ट्रैक, उपचार और टीकाकरण की रणनीति का पालन करने के लिए पत्र लिखा था क्योंकि इन राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. देश में सक्रिय मामलों की संख्या पिछले रविवार को 3,778 थी जो अब बढ़कर 6,000 के पार जा चुकी है.

पिछले सात दिनों में, महाराष्ट्र में सबसे अधिक ताजा मामले दर्ज किए गए. महाराष्ट्र ने इस अवधि (12-18 मार्च) के दौरान 1,165 नए मामले दर्ज किए गए, जो कि इससे पहले के 7 दिनों के मुकाबले 2.3 गुना ज्यादा हैं. केरल में कोरोना के केस 520 से बढ़कर 739 हो गए. हालांकि, कर्नाटक में कोरोना के मामलों में वृद्धि धीमी होती दिखाई दी, राज्य में बीते हफ्ते में 656 मामले दर्ज किए गए, जो कि इससे पहले पिछले सात दिनों में 584 थे.

PK_Newsdesk

What does 7 Days of Valentine means? LIFE CHANGING SPORTS QUOTES 4 Guinness World Records BTS broke in 2022 Sustainability Tips for Living Green Daily Quote of the day