कोलेस्‍ट्रॉल घटाने के 7 बेहद कारगर और घरेलु नुस्खे Top 7 Home Remedies to control Cholesterol


कोलेस्‍ट्रॉल शरीर के अंदर वसा जैसा पदार्थ होता है जो कि कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। हम जो कुछ भी कार्ब और फैट खाते हैं यह उससे पैदा होता है, कोलेस्‍ट्रॉल हमारे शरीर को काम करवाने के लिये बहुत ही जरुरी है।

हांलाकि ज्‍यादा कोलेस्‍ट्रॉल हमारी धमनियों में इकठ्ठा हो कर जम जाता है, जिससे आगे चल कर दिल की बीमारी होने की समस्‍या पैदा होती है। इसलिये यह बहुत जरुरी है कि कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को हमेशा नियंत्रित रखें खासकर जब आपके के टेस्‍ट में इसका लेवल बहुत ज्‍यादा हाई आया हो।

Top 7 Home Remedies to control Cholesterol

कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने के लिये रोजाना 40 से 60 मिनट तक व्‍यायाम, सही भोजन जिसमें बिल्‍कुल भी वसा ना हो और शराब तथा स्‍मोकिंग बिल्‍कुल कंट्रोल में करनी की जरुरत होती है।

साथ ही आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड खाने की जरुरत है जो कि मछली से प्राप्‍त हो सकता है। यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करती है और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढाने में मदद करती है। साथ ही यदि आप वेजिटेरियन हैं तो पालक जरुर खाइये, नियमित रूप से पालक खाने से भी आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टॉप के 7 तरीके जिसे आजमाने से आप बढे हुए कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं।

धूम्रपान की आदत छोड़िये

स्‍मोकिंग से धमनियों की अंदर की परत नष्‍ट होने लगती है। सिगरेट में कार्सीनो‍जेन और काबर्न मोनो ऑक्‍साइड होता है जिससे खून में जल्‍दी कालेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ जाता है। धूम्रपान करने से खराब कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढने लगता है तथा अच्‍छा कोलेस्‍ट्रॉल घटने लगता है।

एक्‍सरसाइज रोज़ करें

यदि आपको हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है तो हफ्ते में 4 दिन तो जम कर व्‍यायाम करना ही चाहिये। एक्‍सरसाइज से कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है और दिल की बीमारी पास नहीं आती।

संतृप्त वसा को कम करें और ट्रांस फैट को छोडे़

आपको अंडे का पीला भाग, फ्राइड फूड, वसा वाला दूध और उससे बने उत्‍पाद और फैटी मीट आदि पूरी तरह से छोड़ना होगा। यह इसलिये क्‍योंकि यह तेल आपके खराब कोलेस्‍ट्रॉल को बढा सकते हैं। रोजाना केवल 20 ग्राम तक संतृप्त वसा खाने की सलाह दी जाती है।



यदि शराब नहीं छोड़ सकते तो सीमित मात्रा मे ही पियें

पुरुषों के लिये शराब की सीमित मात्रा दिन में एक या दो गिलास तक होती है और महिलाओं के लिये दिन में शराब का केवल एक गिलास। यदि आप इससे ज्‍यादा पियेगे तो शरीर में वसा जमने लगेगा और कोलेस्‍ट्रॉल बढेगा।

ओवरवेट हैं तो मोटापा कम करें

यदि आपका वजन बहुत ज्‍यादा है तो उसे कम करें खासकर की अपनी कमर की चर्बी। इसके लिये आपको स्‍पोर्ट, एरोबिक्‍स क्‍लास या जिम ज्‍वाइन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका गुड कोलेस्‍ट्रॉ का लेवल बढेगा और खराब कोलेस्‍ट्रॉ घटेगा।

ढेर सारा पालक खाएं

माना जाता है कि पालक के साग में 13 फ्लेवनॉइड तत्‍व पाये जाते हैं जिससे कैंसर, हार्ट की बीमारी और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है। 1/2 कप रोजाना पालक खाने से हार्ट अटैक नहीं होगा।

यदि माँसाहारी है तो मछली का सेवन करें

मछली मे ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि प्राकृति रूप से दिल की बीमारी, हाई कोलेस्‍ट्रॉल और स्‍ट्रोक से दूर रखती है। यह अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढाती है और यदि आप मछली नहीं खाते हैं तो आप उसकी जगह पर अखरोठ, सोयाबीन और तिल के तेल का सेवन कर सकते हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply