नए साल से ऑटोमेटिक सिग्नल से चलेगा लखनऊ का ट्रैफिक


नए साल से उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ के लिए चौराहों पर नए ट्रैफिक कंट्रोल की व्यवस्था का ब्लूप्रिंट तैयार हो चुका है। चौराहों पर ऐसे स्मार्ट कैमरे लगाए जाएंगे, जो 150 मीटर पहले से ट्रैफिक के लोड का पता कर लेंगे और कंट्रोल रूम को मैसेज भेज देंगे।

Know about Lucknow

चौराहों पर लगे मैसेज डिस्प्ले बोर्ड से लोगों को ट्रैफिक लोड, हड़ताल, डायवर्जन समेत सभी जरूरी जानकारियां मिल सकेंगी। इससे लोग जाम में फंसने से पहले ही रूट भी बदल सकेंगे।

राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन पहली जनवरी से ऑटोमेटिक सिग्नल से करने की योजना को हरी झंडी मिल गई है। पहले हजरतगंज और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहों को ऑटोमेटिक सिग्नल से चलाया जाएगा।

चौराहे से ट्रैफिक को गुजरने में जितना समय लगेगा, ऑटोमेटिक सिग्नल उसी हिसाब से खुद ब खुद टाइम सेट कर लेंगे।

हर चौराहे पर लगेंगे इमरजेंसी कॉल बॉक्स

एएसपी ट्रैफिक ने बताया कि प्रत्येक चौराहे पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स (इसीबी) लगाए जाएंगे। किसी राहगीर को अगर ट्रैफिक से संबंधित कोई दिक्कत होगी तो इसीबी में बटन दबाकर वह अपनी बात कह सकता है, जो कंट्रोल रूम से सुनी जाएगी।

किसी वाहन में अगर कोई सामान छूट गया तो भी लोग इसीबी की बटन दबाकर कंट्रोल रूम में सूचना दे सकेंगे। इसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी|




ट्रैफिक रूल तोड़ा तो मोबाइल पर जाएगा चालान

एएसपी ट्रैफिक ने बताया कि चौराहों पर रूल तोडऩे पर हाई क्वालिटी के स्मार्ट कैमरे से संबंधित वाहनों की नंबर प्लेट रीड कर उनके मोबाइल फोन पर चालान स्लिप भेजने की व्यवस्था होगी। जिनके मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं होंगे, उन्हें डाक से घर पर चालान भेजा जाएगा। यह चालान खुद ब खुद जनरेट होंगे।

अधिक रफ्तार वाले वाहनों पर ऑटोमेटिक स्पीड रडार की नजर

जनेश्वर मिश्र पार्क रोड, शहीद पथ, रिंग रोड समेत शहर की दस ऐसी प्रमुख सड़कें चिह्नित की जा रही हैं, जिन पर अधिक रफ्तार से वाहन चलाने पर चालान खुद जनरेट हो जाएगा। इसके लिए इन सड़कों पर स्मार्ट कैमरों के साथ ऑटोमेटिक स्पीड रडार सिस्टम लगाया जाएगा।

क्‍या कहते है एएसपी ट्रैफ‍िक

एएसपी ट्रैफिक रविशंकर निम ने बताया कि पहली जनवरी से ऑटोमेटिक सिग्नल से ट्रैफिक व्यवस्था का संचालन होगा। शुरुआती दौर में दो चौराहों पर आइटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) से ट्रैफिक व्यवस्था के संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply