घर मे ही कैसे करें पार्लर जैसा मेकअप Easy DIY Party Makeup Tips at home


देश मे महंगाई बढ़ती जा रही है लेकिन साथ ही लोगों मे अच्छा दिखने की रेस भी काफी हो गई है| जिस कारण हर तबके की महिलाएं अच्छे से अच्छा दिखना चाहती हैं| महंगे कॉस्मेटिक्स और पार्लर चार्जेज़ हर एक के बस की बात नहीं| इसीलिए हम आज आपके लिए लाये हैं घर पर ही पार्लर जैसा तैयार होने के कई आसान और बेहद कारगर तरीके|

1. जब हो मिस मैच फाउंडेशन :

मेकअप और कपड़ों में मैच तभी नहीं हो पाता है, जब गलत रंग के फाउंडेशन का चुनाव किया जाता है । यानी अगर फाउंडेशन का रंग आपकी त्वचा से मेल नहीं खाता है, तो यह रंग आपके लिए नहीं है । अकसर महिलाएं ऐसी गलती कर बैठती हैं । हमेशा अपनी त्वचा से मैच करता फाउंडेशन लें और चाहें, तो थोड़ा सा ब्रॉन्जर और ब्लश गालों के उभारों पर लगाना ना भूलें ।

2. नमी के लिए मॉइश्वराइजर जरूर लगाएं :

त्वचा को नमी देने के लिए मॉइश्वराइजर लगाना ना भूलें । चेहरे पर एकदम मुलायम अहसास देने के लिए फाउंडेशन में मॉइश्चराइजर मिला कर लगाएं ।

3. कंसील लगाकर देखें :

आंखों के लिए ऐसा कंसीलर खरीदें, जो दाग-धब्बों को छुपा ले । कंसीलर या ब्रॉन्जर लगा कर देखें ।

4. होंठ के लिए कैसा शेड :

हमेशा रौनक लिए शेड लगाएं । कभी भी फीके रंग की लिपस्टिक ना लगाएं । लिपस्टिक का रंग चेहरे के पूरे मेकअप और ड्रेस से मैच करना चाहिए ।

5. लिप लाइनर कुछ ऐसा :

बहुत गहरा लिप लाइनर इस्तेमाल में ना लाएं । अपने होंठों की रंगत को ध्यान में रखते हुए लिप लाइनर लगाएं, जो त्वचा की रंगत के साथ ब्लेंड कर जाए, वरना लिपस्टिक मिट जाने के बाद लाइनर लगा रह जाता है और बहुत बुरा दिखता है । अगर त्वचा की रंगत से मेलखाता लिप लाइनर नहीं मिलता है, तो आप लिपस्टिक के रंग का लिप लाइनर ही लगाएं ।

6. गालों को बनाएं लाल और मोहक :

रोज के लिए नेचुरल रंग का ब्लश हल्के हाथ से गालों के उभारों पर लगाएं और ऊपर चीकबोंस तक ब्लेंड करते हुए ले जाएं । चीकबोंस के नीचे भूल कर भी कभी गहरे रंग का ब्लश ना लगाएं । यह देखने में बिलकुल भी नेचुरल लुक नहीं देता है । ब्लश लगाने से चेहरे पर एक स्वस्थ ग्लो आना चाहिए ।

7. आई लाइनर ऐसा चुनें :

रात के वक्त स्मोकी आई मेकअप के साथ ब्लैक आई लाइनर काफी जंचता है, लेकिन आजकल महिलाएं दिन के वक्त भी ब्लैक आई लाइनर लगा लेती हैं, जबकि दोपहर के वक्त चारकोल ग्रे या ब्राउन रंग भी जंचते हैं । फिर भी अपनी स्किन टोन और बालों के रंग को ध्यान में रखते हुए ही आई लाइनर का चुनाव करना ठीक रहता है । वहीं अगर लिक्विड आई लाइनर ब्रश से ठीक नहीं लग पाता है, तो आई लाइनर पेंसिल का प्रयोग करें ।

8. मेकअप ब्रश को साफ रखें :

मेकअप ब्रश व अन्य मेकअप टूल्स को साफ करके रखें, वरना इनमें तेल और बैक्टीरिया मिल कर संक्रमण उत्पन्न कर सकते हैं । इन्हें हर दूसरे हफ्ते में साफ करके रखें । इन्हें आप चेहरा धोने के सौम्य साबुन से धो सकती हैं । धोने के बाद इन्हें अच्छे से सूखने दें, जिससे पानी इनके हैंडल में ना भरे ।

मेकअप मे छोटी-छोटी गलतियां करने से बचें Little Makeup Mistakes To Avoid

  1. अपने पूरे लुक को नजरअंदाज कर देना सबसे बड़ी गलती है । बेशक आपको कोई ना देख रहा हो, फिर भी अपनी खुशी के लिए साफ-सफाई रखें और अच्छे से तैयार हों ।
  2. मुंह से बदबू आना भी गलत है । बेशक आप टिपटॉप बन जाएं, लेकिन अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है, तो सारी खूबसूरती धरी की धरी रह जाएगी । इसलिए बदबू हटाने ने लिए जो भी जरूरी हो उसे करें |
  3. बेशक आप अपने दांतों पर ध्यान ना दें, लेकिन बाकी लोगों का ध्यान आपकी मुस्कराहट पर ही है, यह मत भूलिए । इसलिए दांतों को हमेशा साफ रखें, जिससे वे आकर्षक नजर आएं ।
  4. मेकअप करते वक्त हाथों को नजरअंदाज कर देना सबसे बड़ी गलती है, इसलिए हाथों की ख़ूबसूरती का ख्याल रखें|
  5. हाथों पर हमेशा लोशन या क्रीम लगाएं, जिससे हाथ मुलायम बने रहेंगे । साथ ही नाखूनों को भी साफ रखें । खूबसूरत उंगलियों में पहनी गयी सोने व हीरे की अंगूठियों की सुन्दरता देखते ही बनती है|
  6. आईब्रोज को स्वयं बना नहीं पाती हैं, तो पार्लर में जा कर बनवाएं । अगर गलती से बाल ज्यादा निकल भी गए हैं, तो वहां आईब्रो पेंसिल लगाएं|
  7. फाउंडेशन की परतें ना लगाएं । ऐसा करने से लुक तो खराब आएगा, साथ ही रोमछिद्र भी बंद होंगे और फाइन लाइंस व झुर्रियां ज्यादा गहरी दिखायी देंगी|
  8. मेकअप ठीक से ब्लेंड ना करना भी एक बड़ी गलती है । मेकअप ठीक से ब्लेंड ना किए जाने के कारण फाइन लाइंस और भी गहरी दिखायी देती हैं । एकदम नेचुरल लुक पाने के लिए फाउंडेशन, आई शैडो और ब्लश को अच्छे से ब्लेंड किया जाना जरूरी है|
  9. रात को मेकअप लगा ना रहने दें । ऐसा करने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर झांइयां पड़ने लगती हैं ।
Facebook Comments

Leave a Reply