सर्दियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, जाने सेहत बनाने के दमदार नुस्खे


सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी लेकर आता है। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सा सावधान रहने की ज़रुरत है। सर्दियों के दौरान डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक और ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी ध्यान रखें कि सर्दियों में रक्त कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। सर्दी-खांसी और बुखार के 100 से ज्यादा वायरस होते हैं।

इसलिए सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए हर उम्र के लोगों को खास एहतियात बरतने की ज़रुरत होती है। इस मौसम में छोटे बच्चों को बाहर की ठंडी हवा के बचाकर रखना चाहिए।




जानकारों के मुताबिक सर्दी सबसे ज्यादा सिर, कान और पैरों के जरिए शरीर में प्रवेश करती है। इसलिए अपने शरीर के इन हिस्सों को ठंडी हवाओं से बचाकर रखें। हर रोज व्यायाम करना न भूलें। व्यायाम की गर्मी आपको सेहतमंद बनाए रखती है।

सर्दियों में तो आप अपनी ठंड से बचाव का हर इंतजाम जरूर रखें और साथ ही पेश है सर्दियों में सेहत बनाने के दमदार नुस्खे।

कैफीनरहित पेय पिएं

सर्दियों में गर्म चाय या कॉफी पीने से हमें कुछ देर के लिए गर्मी महसूस होती है। लेकिन इसमें मौजूद कैफीन शरीर की उष्‍मा को कम कर देता है। इसलिए बेहतर होगा कि इसके स्‍थान पर कैफीनरहित या हर्बल पेय का सेवन करें। इनमें गर्म रखने के प्राकृतिक गुण होते हैं।

रजाई के अंदर करें व्‍यायाम

बिस्‍तर से निकलने से पहले कुछ मामूली व्‍यायाम कर आप स्‍वयं को बाहर आने पर भी गर्म रख सकते हैं। इसके लिए अपने पैरों की अंगुलियों को 20 बार ऊपर नीचें करें। फिर दोनों दिशाओं में पैरों के टखनों को गोलाकार घुमाएं। इससे खून का प्रवाह बढ़ेगा व आप गर्म महसूस करेंगे।

खूब प्रोटीन खाएं

प्रोटीन के हजम होने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसे पचाने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, जिस कारण आपको ज्‍यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। इससे ऊष्‍मा पैदा होती है और जो हमें गर्म रखती है। इसके लिए आप दूध और इससे बनी चीजों का नियमित रूप से सेवन करें।

  • रात को सोते समय एक गिलास मीठे दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से शरीर की खुश्की और दुर्बलता दूर होती है, नींद गहरी आती है, हड्डी बलवान होती है और सुबह शौच साफ आता है।
  • एक चम्मच शुद्ध घी, एक चम्मच पिसी चीनी, चौथाई चम्मच पिसी कालीमिर्च तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाटकर गर्म मीठा दूध पीने से आँखों की रौशनी बढ़ती है।
Facebook Comments

Leave a Reply