नोटबंदी और GST के फैसले मे सहायक रहे शक्तिकांत दास बने RBI के नए गवर्नर


उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को उसका नया गवर्नर मिल गया है। वित्त आयोग के सदस्य शक्तिकांत दास को RBI का 25वां गवर्नर बनाया गया है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर के पद पर उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। शक्तिकांत दास इससे पहले आर्थिक मामलों के सचिव के पद पर भी अपने सेवाएं दे चुके हैं। पिछले साल वह इस पद से रिटायर हुए थे। मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले में भी इनकी प्रमुख भूमिका रही थी।




नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेने वाले शक्तिकांत दास भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।

बता दें कि बीते साल हुए नोटबंदी के फैसले लेने में भी शक्तिकांत दास की महत्वपूर्ण भूमिका थी। सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में दास भी शामिल थे।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता सहित कई मुद्दों पर केंद्र सरकार के साथ मतभेद के बाद रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार शाम अचानक इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया। हालांकि, उन्होंने इसके पीछे केवल व्यक्तिगत कारण ही बताया।

Facebook Comments

Leave a Reply