छत्तीसगढ़ : पहले चरण का मतदान जारी, नक्सलियों ने 5 गांवों में लोगों को बनाया बंधक


छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 18 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। इनमें बस्तर की 12 और राजनांदगांव जिले की 6 सीटें शामिल हैं।

पिछली बार इन 18 में से भाजपा को 6 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं। मिली जानकारी के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक 25.15 फीसदी मतदान हुआ है। नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के पांच गांवों में ग्रामीणों को वोट देने से रोकने के लिए उन्हें बंधक बना लिया है। यह अभी पता नहीं चल पाया है कि कितने लोग बंधक बनाए गए हैं।

हालांकि, बाकी इलाकों में नक्सलियों की धमकी बेअसर साबित होती दिख रही है। राजनांदगांव के परडौनी गांव और बस्तर के किलेपाल समेत कई नक्सल प्रभावित इलाकों में बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें नजर आ रही हैं।

दंतेवाड़ा के कुआकोंडा विकास खण्ड के गांव निलावाया, बुरगुम, पोटाली, नहाडी, रेवाली में ग्रामीणों को बंधक बनाया गया है। एडिशनल एसपी जीएन बघेल ने बताया कि इन गांवों में वोटिंग बूथ खुले हैं, लेकिन वोट डालने के लिए कोई नहीं आ रहा।




नक्सली ग्रामीणों को ले गए हैं और उन्हें बंधक बनाकर रखा है। सुरक्षाबलों की टीमें जंगलों में सर्च के लिए रवाना की गईं हैं।

पहले चरण में 31.79 लाख मतदाता हैं। कुल 190 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 42 उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के 7 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। भाजपा का क्रिमिनल रिकॉर्ड वाला कोई उम्मीदवार नहीं है।

इस बार पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने बसपा के साथ गठबंधन किया है। इससे पहले चरण में चार से पांच सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा और परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

Facebook Comments

You may also like:  भिलाई स्टील प्लांट की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट, 9 की मौत, 14 घायल
, ,

Leave a Reply