घर बैठे आसानी से कैसे आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर


IVR PROCESS के बाद आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया अब और भी आसान हो गई है। किसी भी मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल कीजिए और अपने आधार को मोबाइल से घर बैठे आसानी से लिंक कीजिए।




इस टोल फ्री नंबर को कॉल करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना आधार कार्ड और OTP(आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाला पासवर्ड) के लिए मोबाइल नंबर हो।

IVR PROCESS के तहत आधार वेरिफिकेशन के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

1. अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करें।

2. INDIAN या NRI पूछे जाने पर संबंधित चुनाव करें। इसके बाद आधार कार्ड को आपके मोबाइल नंबर से लिंक करने की सहमति के बारे में पूछा जाएगा। ऐसा करने के लिए 1 दबाएं|

3. इसके बाद आपको 12 डिजिट वाला आधार नंबर देना होगा और 1 दबाना होगा। अगर आप आधार गलत टाइप कर देते हैं तो आपको दूसरा विकल्प भी मिलेगा। एक OTP यानी ONE TIME PASSWORD GENERATE होगा जो कि आपके मोबाइल पर चला जाएगा।

4. IVR द्वारा अब आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल आॅपरेटर को नाम, फोटो, जन्म तिथि आदि जानकारियां देनी होंगी।

5. इसके बाद IVR आपके मोबाइल नंबर की आखिरी चार डिजिट पढ़ेगा और आपसे नंबर दोबारा कन्फर्म करने को कहेगा।

6. री-कन्फर्मेशन होने के बाद आपके मोबाइल पर आया OTP डालना होगा।



7. OTP डालने के बाद आपको 1 दबाना होगा। इसके बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा। आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा। IVR बताएगा कि आधार बेस्ड मोबाइल नंबर का री—वेरिफिकेशन सफल हो गया है।

प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपके पास मेसेज आ जाएगा।

Facebook Comments

Leave a Reply